Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: क्यों खास होगा एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022? जानें यहां 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बहुप्रतीक्षित 12वीं किस्त भी जारी करेंगे.

PM Kisan Yojana: क्यों खास होगा एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022? जानें यहां 

PM KISAN योजना 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डीए एंड एफडब्ल्यू, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ (Agri Startup Conclave & Kisan Sammelan 2022) का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा पूसा मेला ग्राउंड, नई दिल्ली में किया जाएगा. इस आयोजन की परिकल्पना किसानों को समर्थन देने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में स्टार्टअप के लिए एक संवाद बनाने और राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए की गई है.

क्या है इस कार्यक्रम का उद्देश्य
17-18 अक्टूबर, 2022 को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का विषय ‘बदलता कृषि परिधि और तकनीक’ है, जिसका उद्देश्य कृषि प्रक्रियाओं और उत्पादन, कृषि-मशीनरी, कृषि-आदानों, नवाचार के विभिन्न आयामों में, कृषि प्रौद्योगिकियों में, और किसानों के लिए विभिन्न किसान-अनुकूल प्रथाओं में कृषि स्टार्टअप द्वारा निभाई गई भूमिका को प्रदर्शित करना है. साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बहुप्रतीक्षित 12वीं किस्त भी जारी करेंगे.

Khadi sale: एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री,क्यों फिर से बढ़ रही है खादी की लोकप्रियता?

विचारों का होगा आदान प्रदान 
मूल रूप से, कॉन्क्लेव एक ज्ञान उत्सव है जो देश भर में केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र से स्टार्ट-अप, इनक्यूबेटर, एफपीओ, शिक्षाविदों के साथ-साथ कृषि व्यवसाय, इनक्यूबेटर सहित विभिन्न प्रमुख हितधारकों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगा. आयोजन के दूसरे दिन एक तकनीकी सत्र होगा जो स्टार्ट-अप को अपने समकक्ष स्टार्टअप से सीखने और अद्भुत विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा.

Gold Price में इजाफा, एक महीने की उंचाई पर पहुंचा, जानें क्यों बढ़ रहे हैं दाम

क्या है मुख्य फोकस 
सरकार का मुख्य फोकस स्टार्टअप्स को उनकी विकास क्षमता का एहसास करने और सबसे प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने में मदद करना है, क्योंकि यह उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशक नेटवर्क, ऋण तंत्र, निजी इक्विटी फंड और अन्य के साथ कनेक्शन के रूप में अवसर प्रदान करेगा. सरकारी और अर्ध-सरकारी संगठन देश के वित्त पोषण परिदृश्य के आवश्यक तत्वों के रूप में कार्य करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement