Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Birthday: इन पांच योजनाओं ने बदली करोड़ों लोगों की जिंदगी

PM Modi Welfare Schemes: पीएम मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के पिछले आठ वर्षों में कई जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं. 

PM Modi Birthday: इन पांच योजनाओं ने बदली करोड़ों लोगों की जिंदगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Birthday) आज, शनिवार को 72 साल के हो गए हैं. उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने शासन के पिछले आठ वर्षों में कई जन कल्याणकारी योजनाएं (Welfare Schemes) शुरू की हैं. जिनसे देश के करोड़ों लोगों को फायदा हो रहा है. इन योजनाओं से देश के किसानों के अकाउंट में रुपया पहुंच रहा है. वहीं देश के लोगों के मुफ्त में अकाउंट खुलवाकर उनके खातों में तमाम योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है. कोविड लॉकडाउन के दौरान इन जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देश के गरीब और किसानों को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि पीएम मोदी की उन पांच योजनाओं के बारे में... 

1) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjwala Yojana)
यह योजना 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी. इसे ग्रामीण और वंचित परिवारों के लिए रसोई गैस जैसे रसोई ईंधन उपलब्ध कराने के लिए पेश किया गया था, जो अभी भी कोयला, गोबर के उपले सहित पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन का उपयोग कर रहे थे. इस योजना के तहत 1 सितंबर, 2022 तक कुल 9.49,69,244 एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं.

PM Modi: अपने जन्मदिन पर मोदी जी को हर साल मां से मिलता है नेग, जानिए क्या करते हैं उसका

2) प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) 
यह योजना 2014 में शुरू की गई थी जब पीएम मोदी पहली बार सत्ता में आए थे. यह देश में हर घर के लिए कम से कम एक बुनियादी बैंकिंग खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने पर केंद्रित है. इस योजना के तहत, प्रत्येक व्यक्ति के लिए न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता के बिना एक बचत खाता खोला गया था. जन-धन खातों में जमा राशि पर खाताधारक ब्याज की राशि अर्जित कर सकते हैं.

Narendra Modi के उदय के साथ गिरा कांग्रेस का ग्राफ! छोटे दल भी कर रहे राहुल गांधी को दरकिनार

3) पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)
यह भूमि रखने वाले किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए 2019 में शुरू की गई एक केंद्रीय योजना है. देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर चौथे महीने तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष की राशि ट्रांसफर की जाती है. इस साल मई में, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत धन की 11 वीं किस्त जारी की, जिसमें 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 21,000 करोड़ रुपये दिए गए.

4) पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)
इस योजना को 2015 में पीएम मोदी द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था. अगस्त 2021 तक, केंद्र ने अप्रैल 2015 में अपनी स्थापना के बाद से देश भर में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत 15.52 लाख करोड़ रुपये की राशि के 29.55 करोड़ से अधिक लोन अप्रूव किए हैं.

Happy B'Day PM Modi : चाय के साथ पोहा बनाने में भी मास्टर रहे हैं नरेंद्र मोदी, RSS में ऐसी थी दिनचर्या

5) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Prime Minister Suraksha Bima Yojana)
यह एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जिसका साल-दर-साल आधार पर नवीनीकरण किया जाता है. यह दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों और विकलांगता के लिए कवरेज प्रदान करता है. वे व्यक्ति जो 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के अंतर्गत आते हैं और जिनके पास बचत बैंक खाता है, वे इस योजना के तहत नामांकन के पात्र हैं. यह योजना दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये) का कवर प्रदान करती है. मई 2022 में, सरकार ने पीएसबीवाई की प्रीमियम दरों में संशोधन किया गया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement