Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राकेश झुनझुनवाला ने लॉकडाउन में किया था टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश, दो सालों में दे चुका है 175 फीसदी का रिटर्न

टाटा ग्रुप का इंडियन होटल्स का स्टॉक बीते दो सालों में 175 फीसदी तक चढ़ा है. इस स्टॉक ने गुरुवार  के दिन झुनझुनवाला को करीब 25 करोड़ रुपये का फायदा दिया. 

राकेश झुनझुनवाला ने लॉकडाउन में किया था टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश, दो सालों म�ें दे चुका है 175 फीसदी का रिटर्न
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदी: राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) देश के सबसे इक्वि​टी निवेशकों में से एक हैं. उन्हें इंडियन शेयर मार्केट (Share Market) का बिग बुल और भारत का वॉरेन बफे तक कहा जाता है. उनके पोर्टफोलियो में ऐसे कई शेयर हैं, जिन्होंने झुनझुनवाला ((Rakesh Jhunjhunwala Stock) को लांग टर्म में काफी अच्छा रिटर्न दिया है. जिनमें से एक है इंडियन होटल्स का शेयर (Indian Hotels Share Price). टाटा ग्रुप का यह स्टॉक बीते दो सालों में 175 फीसदी तक चढ़ा है. खास बात तो ये है कि इस स्टॉक की वजह से गुरुवार के दिन झुनझुनवाला को करीब 25 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इस होटल स्टॉक में तेजी देखने को मिल सकती है. 

गुरुवार को क्या थी इस शेयर की स्थिति 
गुरुवार को इंडियन होटल्स का शेयर बीएसई पर 8.30 रुपये या 3.36 फीसदी की बढ़त के साथ 223.50 रुपये पर बंद हुआ. क्लोजिंग प्राइस पर इसका मार्केट कैप 31,745.93 करोड़ रुपये रहा. जबकि बुधवार को इंडियन होटल्स का शेयर 215.20 रुपये प्रति शेयर पर देखने को मिला था. इंडियन होटल्स बीएसई पर एक 'ए' ग्रुप स्टॉक है, और इंडेक्स एसएंडपी बीएसई 200 के तहत ट्रेड करता है.

दो फीसदी झुनझुनवाला दंपत्ति के पास कंपनी के शेयर
31 मार्च, 2022 तक, राकेश झुनझुनवाला की इंडियन होटल्स में हिस्सेदारी 1,57,29,200 इक्विटी शेयर या 1.11 फीसदी है. शेयरधारिता पैटर्न के अनुसार, उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के माध्यम से कंपनी में 1,42,87,765 इक्विटी शेयर या 1.01 फीसदी भी हैं. उनके और पत्नी दोनों के पोर्टफोलियो का प्रबंधन राकेश द्वारा किया जाता है. साथ में, दंपति के पास कंपनी में 3,00,16,965 इक्विटी शेयर या 2.12 फीसदी हैं.

पेट्रोल-डीजल खरीदने से पहले चेक कर लें आज के प्राइस, देखें कितनी मिली राहत 

एक दिन में करीब 25 करोड़ रुपये का फायदा 
पिछले दिन के बंद भाव की तुलना में इंडियन होटल्स के शेयरों में 8.30 रुपये की तेजी आई है. इसके साथ, झुनझुनवाला ने एक दिन के कारोबारी सत्र में कंपनी में लगभग ₹24.914 करोड़ (3,00,16,965 इक्विटी शेयर X ₹8.30) का लाभ कमाया. ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के अनुसार, इंडियन होटल्स में झुनझुनवाला की कुल होल्डिंग आज की स्थिति में 670.9 करोड़ रुपये है. इतना ही नहीं, फोर्टिस हेल्थकेयर, क्रिसिल, टाटा मोटर्स, मेट्रो ब्रांड्स, स्टार हेल्थ, और जेम्स एंड ज्वैलरी की दिग्गज कंपनी टाइटन के बाद कंपनी में उनकी संपत्ति सातवें स्थान पर है, जो अब तक उनकी संपत्ति के अधिकांश हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं.

दो सालों में 175 फीसदी का रिटर्न 
एक साल में इंडियन होटल्स का स्टॉक आज की तुलना में 61.62 फीसदी तक चढ़ गया है. पिछले साल 23 जून को, बीएसई पर स्टॉक केवल 138.28 रुपये के आसपास था. आंकड़ों के अनुसार, झुनझुनवाला ने जून 2020 में इंडियन होटल्स के शेयरों में निवेश करना शुरू किया. यह वह समय था जब कोरोनावायरस महामारी ने देशव्यापी तालाबंदी की और होटल व्यावसायिक गतिविधियों को गंभीर रूप से बाधित किया. हालांकि, इससे यह भी पता चलता है कि झुनझुनवाला कंपनी के शेयरों को लेकर आशावादी रहे हैं. पिछले दो वर्षों में, इंडियन होटल्स एक मल्टीबैगर के रूप में उभरा है. इस दौरान कंपनी के शेयरों में करीब 175 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, स्टॉक 23 जून, 2020 को 81.25 के स्तर के आसपास था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement