Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Real Estate: घरों की कीमतें अभी और बढ़ेंगी, भारतीय रियल एस्टेट इस बढ़ोतरी को देख झूमा

Real Estate Updates: रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भले ही रियल एस्टेट में लगातार कीमतों में उछाल के बावजूद घरों की डिमांड में तेजी बनी रहेगी. 

Latest News
Real Estate: घरों की कीमतें अभी और बढ़ेंगी, भारतीय रियल एस्टेट इस बढ़ोतरी को देख झूमा

Expected Rise in Housing Price

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Real Estate Updates: पिछले कुछ महीनों से रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है और इसके कारण करंट सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर एक दशक के उच्चतम स्तर 72 पर पहुंच गया है, जो कि पिछली तिमाही में 69 पर था.

नाइट फ्रैंक - एनएआरईडीसीओ की रियल एस्टेट सेंटीमेंट इंडेक्स पहली तिमाही 2024 (जनवरी- मार्च) की रिपोर्ट में ये बताया है कि यह सेंटीमेंट बेहतरीन है.  रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर जब भी 50 से ऊपर होता है जो बताता है कि रियल एस्टेट में बढ़त बनी हुई है. जब भी यह 50 से नीचे होता है तो रियल एस्टेट सेक्टर में गिरावट को दर्शाता है.  रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भले ही रियल एस्टेट में लगातार कीमतों में उछाल के बावजूद घरों की डिमांड में तेजी बनी रहेगी. 

अगले छह महीने में मिलेगी बढ़त

रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी-मार्च में हुए सर्वे में 73 प्रतिशत लोगों ने माना है कि आने वाले छह महीने में घरों की बिक्री में बढ़त देखने को मिलेगी. यह आंकड़ा पिछली तिमाही में 65 प्रतिशत था.

पहली तिमाही में 80 प्रतिशत लोगों का मानना था कि हाउसिंग प्रोजेक्ट के लॉन्च में आने वाले छह महीने में बढ़त देखने को मिल सकती है. जनवरी से मार्च में हुए सर्वे में 82 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अगले छह महीने में घरों की कीमतों में इजाफा हो सकता है. इससे पहले की तिमाही में ये आंकड़ा 65 प्रतिशत पर था.

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंधक निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, "करंट सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर का बढ़ना इस बात को दर्शाता है कि भारत आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में है. घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूत होने के कारण सभी पक्षकारों का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. चौथी तिमाही में 8.4 प्रतिशत की दर से अर्थव्यवस्था बढ़ी है. इससे रियल एस्टेट सेक्टर की मांग को सहारा मिल रहा है और यह सेक्टर लोगों को निवेश के उचित अवसर उपलब्ध करा रहा है."


यह भी पढ़ें:Ex-ICICI Bank chairman एन. वाघुल का निधन, कैसा था भारतीय बैंकर्स के 'भीष्म पितामह' का बैंकिंग सफर


ऑफिस लीज लेने वालों की भी होगी बढ़ोतरी

नाइट फ्रैंक ने नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (एनएआरईडीसीओ) के साथ मिलकर जनवरी-मार्च के बीच किए अपने सर्वे में बताया कि 74 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अगले छह महीने में ऑफिस लीज की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है. इससे पहले की तिमाही में ये 69 प्रतिशत था.

जनवरी से मार्च के बीच 58 प्रतिशत लोगों ने माना कि ऑफिस स्पेस की आपूर्ति अगले छह महीने में बढ़ेगी. अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में ये आंकड़ा 62 प्रतिशत था. जनवरी से मार्च की अवधि में 65 प्रतिशत लोगों ने माना कि ऑफिस के किराए में अगले छह महीने में इजाफा हो सकता है, ये आंकड़ा इससे पहले की तिमाही में 53 प्रतिशत था.

 फर्म ने रिपोर्ट में यह भी कहा है कि, ‘‘यह पोजिटिव बढ़त भारतीय अर्थव्यवस्था के संबंध में हितधारकों के निरंतर आशावाद और रियल एस्टेट बाजार में स्थायी मांग को दर्शाता है.’’ रिपोर्ट के मुताबिक, रेसीडेंसियल मार्केट का यह दृष्टिकोण विशेष रूप से आशाजनक है.


यह भी पढ़ें: Patanjali Soan Papdi ने क्वालिटी टेस्ट में तोड़ा दम, Assistant manager समेत 3 लोगों को कोर्ट ने सुनाई सजा 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement