Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RITES shares: रेलवे PSU के शेयर में आज 48% की गिरावट क्यों देखी जा रही है, समझें पूरा मामला

सरकारी रेलवे कंपनी राइट्स शेयरों में शुक्रवार को 48 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.

Latest News
RITES shares: रेलवे PSU के शेयर में आज 48% की गिरावट क्यों देखी जा रही है, समझें पूरा मामला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

सरकारी रेलवे कंपनी RITES Ltd के शेयरों में शुक्रवार सुबह गिरावट देखी गई.  इसकी वजह राइट्स लिमिटेड के शेयर बोनस इश्यू के लिए एक्स-डेट हो गए, क्योंकि इसके शेयर मूल्य में एडजस्टमेंट हुआ. पीएसयू रेलवे स्टॉक आज 362.95 रुपये पर खुला और जल्द ही 354.55 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गया. यह गिरावट गुरुवार को स्टॉक के लिए 682.45 रुपये के क्लोजिंग प्राइस से 48 % कम थी.  हालांकि, समायोजित आधार (adjusted basis) पर, रेलवे पीएसयू स्टॉक बाद में 8 प्रतिशत चढ़कर BSE पर 362.45 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया.

क्यों गिरा शेयर?
इनवेस्टर्स, जो अपने ट्रेडिंग ऐप्स पर राइट्स के शेयरों में 48 प्रतिशत की गिरावट देख रहे हैं. वे हो सकता है  unadjusted Rites price देख रहे हों.

बोनस इश्यू से बकाया इक्विटी शेयरों की संख्या बढ़ जाती है और जारी किए गए बोनस शेयरों की संख्या के अनुपात में स्टॉक की कीमत कम हो जाती है. इससे काउंटर पर लिक्विडिटी में सुधार होता है, लेकिन कंपनी के फ्री रिजर्व और सरप्लस में कमी आती है. Phoenix Mills Ltd और Axita Cotton जैसी अन्य कंपनियों में भी इसी तरह की कॉर्पोरेट कार्रवाइयों के बाद 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. उजास एनर्जी लिमिटेड, आईएफएल एंटरप्राइजेज और माइंडटेक (इंडिया) लिमिटेड के शेयर भी आज बोनस के लिए एक्स-डेट हो गए.

स्टॉक एक्सचेंजों के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2024 में पीएसयू 1:4 के अनुपात में एक्स-बोनस हो गया था. राइट्स के मामले में, रेलवे पीएसयू ने 1:1 के बोनस इश्यू अनुपात की घोषणा की थी, जिसका मतलब है कि राइट्स के एक शेयर रखने वाले शेयरधारकों को एक शेयर मिलेगा और शेयरधारकों की पात्रता आज निर्धारित की जाएगी, जो कॉर्पोरेट कार्रवाई के लिए रिकॉर्ड तारीख भी है. राइट्स भी आज एक्स-डिविडेंड हो गया. पीएसयू ने वित्त वर्ष 24 के लिए 5 रुपये प्रति शेयर के अंतिम लाभांश की घोषणा की थी. वास्तविक लाभांश का भुगतान 12 अक्टूबर को किया जाएगा.

सितंबर में कई विकास कार्यों के चलते  RITES Ltd के शेयर की कीमत पर ध्यान केंद्रित किया गया. RITES Ltd ने 4 सितंबर 2024 को कंसल्टेंसी कार्यों के लिए NBCC के साथ गठजोड़ की घोषणा की थी. 


यह भी पढ़ें - Stock Market: शेयर बाजार में भारी गिरावट के संकेत, निफ्टी और सेंसेक्स लाल निशान पर पहुंचा


 

क्या है RITES Ltd?
RITES Ltd, एक प्रमुख ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंसी है. RITES Ltd ने आवास विकास मंत्रालय के तहत एक सीपीएसई एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे, ताकि अवधारणा से लेकर कमीशनिंग तक परामर्श, शुल्क-आधारित परियोजनाओं और ईपीसी अनुबंधों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाया जा सके और उन्हें शुरू किया जा सके.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement