Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI ने ऑटो, होम और पर्सनल लोन की ईएमआई में किया इजाफा, देखें पूरी डिटेल

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक महीने के अंदर लेंडिंग रेट्स में इजाफा कर दिया है। इस इजाफे के बाद एसबीआई होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई का इजाफा हो गया है।

SBI ने ऑटो, होम और पर्सनल लोन की ईएमआई में किया इजाफा, देखें पूरी डिटेल

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारतीय स्टेट बैंक या एसबीआई (SBI Lending Rates), भारत का सबसे बड़ा लेंडर, ने आज से लोन पर धन आधारित उधार दर या एमसीएलआर (MCLR Rates) की सीमांत लागत में इजाफा कर दिया है. इस इजाफे के बाद लोन लेने वालों के लिए ईएमआई को महंगा (SBI Hike Loan EMI) कर दिया है. एक साल के एमसीएलआर को रिटेल लोन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि बैंक के लांग टर्म लोन जैसे होम लोन इस दर से जुड़े होते हैं. रातोंरात से तीन महीने की एसबीअई एमसीएलआर दर 7.15 फीसदी से बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दी गई है. एसबीआई छह महीने की एमसीएलआर 7.45 फीसदी से 7.65 फीसदी, एक साल की दर 7.7 फीसदी, दो साल फीसदी की दर 7.9 फीसदी और तीन साल की दर 8 फीसदी कर दी गई है. पिछले महीने, एसबीआई ने विभिन्न अवधियों के लिए फंड आधारित उधार दरों की सीमांत लागत में 10 आधार अंकों का इजाफा किया था. 

एसबीआई नवीनतम एमसीएलआर दरें

रात भर - 7.35%

एक महीना - 7.35%

तीन महीने - 7.35%

छह महीने - 7.65%

एक साल - 7.7%

दो साल - 7.9%

तीन साल - 8%

5जी को लेकर लाल के किले प्राचीर से पीएम मोदी ने दिया बड़ा अपडेट, यहां पढ़ें 

एमसीएलआर अप्रैल 2016 में आया था, जिसमें बैंकों को उनकी फंडिंग की लागत की गणना करने और फिर विभिन्न अवधियों में उनके प्रस्तावों की मासिक समीक्षा करने के लिए एक फॉर्मूला दिया गया था. प्रत्येक बैंक अपने एमसीएलआर की गणना अन्य कारकों के साथ-साथ धन जुटाने की अपनी वृद्धिशील लागत (जैसे, जमा के माध्यम से) और परिचालन व्यय जैसे कारकों को ध्यान में रखकर करता है. बाद में एमसीएलआर को बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड दर से बदल दिया गया ताकि उधार दर सीधे नीतिगत चालों के साथ तालमेल बिठा सके. सभी मौजूदा फ्लोटिंग रेट बैंक लोन एमसीएलआर या बाहरी बेंचमार्क-आधारित उधार दर (ईबीएलआर) या आधार दर से जुड़े हुए हैं. ईबीएलआर लोन को एक बाहरी बेंचमार्क से जोड़ा जाना चाहिए, जो कि रिटेल लोन के मामले में रेपो दर (जिस दर पर आरबीआई बैंकों को उधार देता है) है. एक बैंक का ईबीएलआर रेपो रेट प्लस स्प्रेड प्लस क्रेडिट रिस्क प्रीमियम होता है.

Independence Day: करीब 147 साल पुराना है देश में स्टॉक ट्रेडिंग का इतिहास, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
 

रिजर्व बैंक ने इस महीने रेपो दर में 50 आधार अंकों की तेज वृद्धि की, जिससे कई बैंकों ने विभिन्न प्रकार की उधार दरों में इजाफा किया. आरबीआई ने पिछले हफ्ते रिटेल एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. बैंक ने विभिन्न अवधियों पर ब्याज दरों में वृद्धि की और वर्तमान में आम जनता के लिए 2.90 फीसदी से 5.65 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक के लिए 3.40 फीसदी से 6.45 फीसदी के लिए ब्याज दरों के साथ 7 दिनों से 10 वर्ष तक की मैच्योरिटी के साथ फिक्स्ड डिपोजिट प्रदान कर रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement