Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तीन दिनों से हर घंटे बाजार निवेशकों को हो रहा है 8 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, समझें कैलकुलेशन

शुक्रवार से मंगलवार तक Share Market में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस दौरान Sensex 1000 और Nifty 50 करीब 350 अंक नीचे आ चुका है. 

तीन दिनों से हर घंटे बाजार निवेशकों को हो रहा है 8 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, समझें कैलकुलेशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिकी आंकड़ों और आईएमएफ के महंगाई के बयानों के बीच शेयर बाजार (Share Market) में बीते तीन कारोबारी दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty 50) क्रमश: 1000 से ज्यादा और करीब 350 अंकों की गिरावट देख चुके हैं. वहीं बाजार निवेशकों (Share Market Investors) को इस दौरान पौने छह लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. ताज्जुब की बात तो ये है कि इन कारोबारी दिनों में निवेशकों को हर घंटे 8 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. आइए यहां पर निवेशकों के नुकसान के पूरे कैलकुलेशन को समझने का प्रयास करते हैं. 

सेंसेक्स में 1000 से ज्यादा अंकों की गिरावट
बाजार में फिर से गिरावट का सिलसिला बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन से शुरू हुआ जो मंगलवार तक जारी रहा. आंकड़ों के शुक्रवार से लेकर मंगलवार तक तीन कारोबारी सत्रों में बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक में एक हजार से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली. आंकड़ों की बात करें तो 7 अक्टूबर को जब बाजार बंद हुआ तो सेंसेक्स 58,222.20 अंकों पर था और मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद सेंसेक्स 57,147.32 अंकों पर आ गया. इस दौरान सेंसेक्स में 1,074.88 अंकों की गिरावट देखने को मिली. मंगलवार को सेंसेक्स करीब 850 अंक यानी डेढ़ फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था. 

Petrol Diesel Price October 12, 2022: दो दिनों में चार फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, देखं फ्यूल के फ्रेश प्राइस 

निफ्टी हुआ धड़ाम 
वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 में भारी गिरावट देखने को मिली है. तीन कारोबारी सत्रों में निफ्टी में करीब 350 ​अंकों की गिरावट आई और 17 हजार अंकों से नीचे आ गया. आंकड़ों पर बात करें तो निफ्टी गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद 17,331.80 अंकों पर था जो मंगलवार को 16,983.55 अंकों पर बंद हुआ. इसका मतलब है कि इस दौरान निफ्टी में 348.25 अंकों की गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को भी एनएसई में डेढ़ फीसदी यानी 250 अंकों से ज्यादा गिरावट के बाद बंद हुआ था. 

Diwali 2022: भारतीय रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें डिटेल

निवेशकों को तीन दिनों में पौने छह लाख करोड़ रुपये का नुकसान 
अगर बात निवेशकों की करें तो शेयर बाजार निवेशकों को बीते तीन दिनों में पौने छह लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. वास्तव में शेयर बाजार निवेशकों का नुकसान बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ होता है. अगर बीएसई का मार्केट कैप कम होता है तो निवेशकों का नुकसान कहलाता है और अगर मार्केट कैप बढ़ा हुआ होता है तो निवेशकों का फायदा कहलाता है. आंकड़ों पर बात करें तो गरुवार को बाजार बंद होने के बाद बीएसई का मार्केट कैप 2,75,87,301.25 करोड़ रुपये था तो कल मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद 2,70,11,275.45 करोड़ रुपये पर आ गया. इसका मतलब है इस दौरान बाजार निवेशकों को 5,76,025.80 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

भारत सरकार 5G को लेकर क्यों है परेशान, सभी कंपनियों को जारी किया यह फरमान 

तीन दिनों में हर घंटे 8 हजार करोड़ डूबे 
अगर निवेशकों के इस नुकसान को घंटों में ऐनालि​सिस किया जाए तो आपको यकीन नहीं होगा. वास्तव में बीते 72 घंटों के कारोबारी सत्र के दौरान निवेशकों को प्रत्येक घंटे में 8 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जोकि काफी बड़ा है. जानकारों की मानें तो बुधवार को भी शेयर बाजार में गिरावट देखने का मिल सकती है. इसका कारण है चीन की ओर से लॉकडाउन की घोषणा. वास्तव में चीन में फिर से कई जगहों पर कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए हैं. जिसकी वजह उन इलाकों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. जिसका असर शेयर बाजार में साफ देखने को मिल सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement