Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market : भारी रहा जून का महीना, निवेशकों के 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूबे

Share Market : वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शेयर बाजार में 9 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, जिसकी वजह से बाजार निवेशकों को इस दौरान 24 लाख करोड़ रुपये ज्यादा का नुकसान हुआ है.

Share Market : भारी रहा जून का महीना, निवेशकों के 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूबे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जून का महीना शेयर बाजार (Share Market) निवेशकों पर काफी भारी रहा है. इस महीने में शेयर बाजार 4 फीसदी से टूटा है, जबकि निवेशकों को 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है. वास्तव में डॉलर का रुपये ​का​ रिकॉर्ड लेवल तक टूटना, उसके बाद फेड के फैसले का शेयर बाजारों पर असर साफ देखने को मिला. जिसकी वजह से निवेशकों का नुकसान (Investors Loss) भी काफी बड़ा देखने को मिल रहा है. अगर बात आज की करें तो बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) सपाट स्तर पर बंद हुआ है. आइए आपको भी बताते हैं कि जून का महीना बीत जाने के बाद शेयर बाजार में किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं. 

सेंसेक्स में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट 
जून से पहले घरेलू खुदरा निवेशकों ने स्थिति को संभाला हुआ था, लेकिन जून का महीना निवेशकों के लिए काफी भयावह साबित हुआ है. बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 4 फीसदी से ज्यादा टूटा है. जून महीने के पहले दिन जहां सेंसेक्स 57 हजार के लेवल के पार था, वहीं आज 53 हजार के लेवल पर बंद हुआ. वैसे महीने के बीच में सेंसेक्स 51 हजार अंकों के नीचे भी गया जो 52 सप्ताह का निचला स्तर पर भी है. अगर बात आज की करें तो सेंसेक्स 8 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 53,018.94 अंकों पर बंद हुआ है. 

सस्ते में मिलेगा नोकिया का 50 मे​गापिक्सल का धांसू फोन, जानिये कितना है नोकिया जी11 प्लस का प्राइस

निवेशकों को एक महीने में 13 लाख करोड़ रुपये ज्यादा का नुकसान 
वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार निवेशकों को भी इस महीने में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. आंकड़ों पर बात करें तो बीएसई का मार्केट कैप जून के पहले दिन 2,57,02,867.21 करोड़ रुपये पर था, जो आज महीने के आखिरी दिन 2,43,73,732.88 करोड़ रुपये पर आ गया है. इसका मतलब है कि बीएसई का मार्केट कैप 1,329,134.33 करोड़ रुपये कम हुआ है. यही निवेशकों का नुकसान भी है. 

यहां 20 हजार रुपये सस्ता मिल रहा है Apple iPhone 12, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

पहली तिमाही में हुआ कितना ​नुकसान 
वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही भी बाजार के लिए खास नहीं रही है. बीएसई का सेंसेक्स इस दौरान 9 फीसदी से ज्यादा टूटा है. मार्च तिमाही 2020 के बाद बाजार में यह सबसे बड़ी गिरावट है. अगर निवेशकों के नुकसान की बात करें तो अप्रैल की शुरुआत में बीएसई का मार्केट कैप 2,67,88,386.93 करोड़ रुपये था जो आज तीन महीने के बाद कम होकर 2,43,73,732.88 करोड़ रुपये पर आ गया. इसका मतलब है कि बीएसई का मार्केट कैप 2,414,654.05 करोड़ रुपये कम हो गया. जोकि किसी तिमाही के हिसाब से बड़ी गिरावट है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement