Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arshad Warsi SEBI: अरशद ने लगाए गए आरोप पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'हमें शेयर के बारे में कोई जानकारी नहीं'

Arshad Warsi SEBI: हाल ही में अरशद वारसी और उनकी पत्नी पर मारिया गोरेट्टी पर यूट्यूब चैनल पर साधना के शेयर को लेकर खरीदने के लिए उकसाने पर आरोप लगा है

Latest News
Arshad Warsi SEBI: अरशद ने लगाए गए आरोप पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'हमें शेयर के बारे में कोई जानकारी नहीं'

Arshad Warsi SEBI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अरशद वारसी (Arshad Warsi) और उनकी पत्नी मारिया गोरेट्टी (Maria Goretti) को YouTube चैनलों पर पोस्ट किए गए भ्रामक वीडियो से संबंधित एक मामले में फंसाया गया है. इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि YouTube में निवेशकों को साधना ब्रॉडकास्ट में शेयर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है जिस पर कीमतों में हेरफेर का आरोप (Arshad Warsi SEBI) लगाया गया है.

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने प्रतिभूति बाजार से वारसी, गोरेट्टी, यूट्यूबर मनीष मिश्रा (YouTuber Manish Mishra) और साधना ब्रॉडकास्ट (Sadhna Broadcast) के प्रमोटरों सहित कई संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. सेबी (SEBI) के मुताबिक वारसी ने 29.43 लाख रुपये का लाभ कमाया और गोरेटी ने योजना से 37.56 लाख रुपये का लाभ कमाया है.

SEBI ने दो अंतरिम एक्स-पार्ट आदेश जारी किए हैं जिन्होंने 29 व्यक्तियों को अगले आदेश तक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिभूतियों को खरीदने, बेचने या व्यवहार करने से रोक दिया है. आदेश पंप-एंड-डंप योजनाओं से संबंधित हैं, जो निवेशकों को किसी कंपनी में शेयर खरीदने और फिर अपने स्वयं के शेयरों को बेचने के लिए प्रोत्साहित करके शेयर की कीमतों को आर्टिफीशियल रूप से बढ़ाने के अभ्यास को संदर्भित करते हैं.

वारसी और गोरेट्टी को "वॉल्यूम क्रिएटर" (VC) के रूप में पाया गया, जिन्होंने अप्रैल-जुलाई 2022 के दौरान साधना के शेयरों को खरीदने और बेचने के द्वारा ट्रेडिंग वॉल्यूम और स्क्रिप में रुचि बढ़ाने में योगदान दिया. इस दौरान सेबी को Sharpline ब्रॉडकास्ट के स्क्रिप में कुछ संस्थाओं द्वारा कीमतों में हेरफेर और शेयरों को बेचने का आरोप लगाने वाली शिकायतें मिलीं.

हालांकि यह भ्रामक YouTube वीडियो अब पब्लिकली उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन यह सेबी के रिकॉर्ड में हैं. वारसी ने ट्विटर पर अपने और अपनी पत्नी के खिलाफ आरोपों का खंडन किया है. वारसी ने ट्वीट करते हुए कहा कि उन्हें शेयर बाजार की जानकारी नहीं है और सभी से अफवाह पर विश्वास न करने का अनुरोध करते हैं.

वारसी ने ट्वीट कर कहा कि, “कृपया उन सभी बातों पर विश्वास न करें जो आप समाचारों में पढ़ते हैं. मारिया और स्टॉक के बारे में मेरी जानकारी शून्य है, सलाह ली और शारदा में निवेश किया, और कई अन्य लोगों की तरह, हमारी सारी मेहनत की कमाई खो दी."

कुछ ट्विटर यूजर्स ने तर्क दिया कि यह खबर नहीं थी, बल्कि सेबी का एक आदेश था, जिसके बाद नियामक ने जांच की थी. उनमें से एक ने उन्हें क्रिप्टोकरेंसी में डील करने की सलाह दी. "क्रिप्टो में आपका स्वागत है.नो सेबी, नो बैन, नो अपर सर्किट, नो लोअर सर्किट, ओवरऑल नो शॉर्ट सर्किट."

शिकायतों में आरोप लगाया गया था कि अतिरिक्त पहुंच के लिए करोड़ों रुपये के भुगतान किए गए मार्केटिंग कैंपेन द्वारा समर्थित झूठी सामग्री वाले YouTube वीडियो निवेशकों को लुभाने के लिए अपलोड किए जा रहे थे.

सेबी ने पाया कि साधना ब्रॉडकास्ट (Sadhna Broadcast) के बारे में झूठे और भ्रामक वीडियो दो YouTube चैनलों, द एडवाइजर और मनीवाइज पर जुलाई 2022 की दूसरी छमाही में अपलोड किए गए थे, जो झूठी और भ्रामक खबरें प्रसारित कर रहे थे ताकि यह सलाह दी जा सके कि निवेशकों को साधना स्टॉक को असाधारण मुनाफे के लिए खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Supreme Court ने Adani Group को लेकर कमिटी का किया गठन, अडानी ने कहा 'सच्चाई की होगी जीत'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement