Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मंदी के खौफ से सहम गया Stock Market, निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूबे

आज शेयर बाजार (Stock Market) में करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसकी वजह से निवेशकों (Market Investors) को 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. 

मंदी के खौफ से सहम गया Stock Market, निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूबे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दुनियाभर की तमाम आर्थिक एजेंसियों की ओर अनुमान लगाया जा रहा है कि यूएस, यूरोप के कई देश मंदी (Recession) की चपेट में आ सकते हैं. जिनका असर विकासशील और अविकसित देशों की इकोनॉमी (Economy) में साफ देखने को मिल सकता है. इसी मंदी का खौफ भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में भी देखने को मिला. बाजार बंद होने तक सेंसेक्स (Sensex) दो फीसदी टूटा और निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए. मंदी का खौफ इसलिए भी है क्यों अगले सप्ताह फेड की मीटिंग होने वाली है जिसमें नीतिगत दरों में 0.75 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है. 

शेयर बाजार में गिरावट 
सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बााजार में दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 1080.5 अंकों की गिरावट के साथ 58,853.51 अंकों पर बंद हुआ. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 58,687.17 अंकों पर भी लुढ़का. वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 1.94 फीसदी की गिरावट के साथ 17,530.85 अंकों पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी 17,497.25 अंकों के साथ निचले स्तर पर भी गया. 

क्या Gautam Adani बन जाएंगे दुनिया में सबसे अमीर? जानें Jeff Bezos से हैं कितना पीछे 

इन शेयरों में देखने को मिली सबसे बड़ी गिरावट 
निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरावट वाली कंपनी में सबसे उपर यूपीएल रही जो 5.12 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुई. टाटा कंज्यूमर्स में 4.73 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. वहीं टेक महिंद्रा के शेयर 4.52 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. अल्ट्रा सीमेंट का शेयर 4.27 फीसदी तक गिरा और इंफोसिस के शेयरों में 3.89 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. 

Gold Silver Price Today : एक हफ्ते में करीब 1,200 रुपये सस्ता हुआ सोना, खरीदारी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

निवेशकों को हुआ 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान 
शेयर बाजार में इस गिरावट की वजह से शेयर बाजार निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है. वास्तव में बीएसई का मार्केट कैप शेयर बाजार निवेशकों के फायदे और नुकसान से जुड़ा हुआ होता है. जब मार्केट कैप बढ़ता है तो निवेशकों को फायदा होता है और मार्केट कैप कम होता है तो नुकसान. आंकड़ों के अनुसार बीएसई के बंद होने के बाद 2,79,78,419.08 करोड़ रुपये पर था, जबकि एक दिन पहले मार्केट कैप 2,85,87,358.36 रुपये था. इसका मतलब यह हुआ कि बीएसई का मार्केट कैप आज 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा कम हुआ, यही निवेशकों का नुकसान है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement