Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market: आज से शुरू होने जा रहा है T+1 सिस्टम, जानें इससे क्या होगा फायदा

आज यानी 27 जनवरी को सभी लार्ज कैप और ब्लू चिप स्टॉक्स T+1 सेटलमेंट में जुड़ जाएंगे और शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान सौदे के अगले दिन ही हो जाएगा.

Share Market: आज से शुरू होने जा रहा है T+1 सिस्टम, जानें इससे क्या होगा फायदा

Share market

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारतीय शेयर मार्केट में आज यानी 27 जनवरी 2023 से नए सेटलमेंट सिस्टम की शुरुआत होने जा रही है. इस सिस्टम का नाम टी प्लस वन सिस्टम (T+1 System) है. इस सिस्टम से शेयर मार्केट में काम करना बेहद आसान हो जाएगा और शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान सौदे के अगले दिन यानी मात्र 24 घंटे में ही हो जाएगा. 

इस सिस्टम की शुरुआत फरवरी 2022 में चरणबद्ध तरीके से की गई थी लेकिन अब इसे सभी शेयरों के लिए लागू किया जा रहा है. आज से सभी लार्ज कैप और ब्लू चिप स्टॉक्स को T+1 सिस्टम में जोड़ दिया जाएगा. नए सिस्‍टम के लागू होने के बाद भारत सेटलमेंट के मामले में कई अंतराष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेजों से आगे हो जाएगा. US, यूरोप, चीन, जापान के मार्केट्स में अभी भी T+2 सेटलमेंट साइकिल चलती है. बता दें कि T+1 सिस्टम की शुरुआत सबसे कम मार्केट कैपिटलाइजेश वाले 100 स्टॉक्स से हुई थी. इसके बाद हर महीने के आखिरी शुक्रवार को अगले 500 स्टॉक्स के बैच इसमें जुड़ते गए. 27 जनवरी को सभी लार्ज कैप और ब्लू चिप स्टॉक्स T+1 सेटलमेंट में जुड़ जाएंगे. करीब 192 शेयरों में T+1 सेटलमेंट होगा. 

अभी तक क्या था नियम?

अगर अभी तक की बात की जाए तो शेयर मार्केट T2 सिस्टम पर काम कर रहा था. इसे अप्रैल 2003 में लागू किया गया था. इसमें जब आप शेयर बेचते हैं तो वो शेयर तुरंत ब्लॉक हो जाता है और उसकी रकम आपको कारोबारी दिन के दो दिन बाद मिलती है. इससे पहले T+3 सिस्टम लागू था. 

ये भी पढ़ेंः कमाल है WhatsApp का ये फीचर, Online रहेंगे यूजर्स लेकिन किसी को पता नहीं चलेगा, जानें क्या है ट्रिक

T+1 सिस्टम से क्या होगा फायदा

स्‍टॉक मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने अगस्‍त 2021 में T+2 के बजाय T+1 साइकिल लागू करने के मसले पर एक एक्‍सपर्ट पैनल बनाया था जिसे आज से लागू किया जा रहा है. इस सिस्टम के तहत शेयर बेचने के अगले ही सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और पैसा मिल जाएगा. इससे खासकर छोटे निवेशकों को ज्यादा फायदा होगा.सौदे के एक दिन में पूरा होने से उनके खाते में राशि या शेयर अगले दिन ही आ जाएगी. इससे वह नए शेयर खरीदने या खरीदे हुए शेयर को उस दिन बेचने की स्थिति में रहेंगे और उनके पैसे ज्यादा दिन फंसे नहीं रहेंगे और यह छोटा सेटलमेंट साइकल ज्यादा सुविधाजनक होगा. 

ये है अभी तक की सेटलमेंट टाइमलाइन

Demat Account से ट्रेडिंग की शुरुआत 1996 में हुई और 15th January 1998 से  T+5 सेटलमेंट से Demat में ट्रेडिंग शुरू हुई. इसके बाद अप्रैल, 2002 में इसे बदल कर T+3 सेटलमेंट साइकिल की शुरुआत की गई. वहीं अगले साल इसे भी बदलकर अप्रैल 2003 में  T+2 सेटलमेंट साइकिल की शुरुआत कर दी गई और फरवरी 2022 से T+1 सिस्टम की चरणबद्ध तरीके से शुरुआत की गई.

ये भी पढ़ेंः बड़े मजेदार हैं Jio के ये प्लांस, अभी रिचार्ज के बाद सीधे 2024 में पड़ेगी इनकी जरूरत, डेटा और कॉलिंग सबकुछ FREE

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement