Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tech Mahindra ने 8 हजार कर्मचारियों को दी AI की ट्रेनिंग, जानिए क्या है कंपनी का मास्टर प्लान

Tech Mahindra ने 8 हजार कर्मचारियों को AI तकनीक में किया प्रशिक्षित जानिए क्या है कंपनी की भविष्य की तैयारी.

Tech Mahindra ने 8 हजार कर्मचारियों को दी AI की ट्रेनिंग, जानिए क्या है कंपनी का मास्टर प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एआई (AI) तकनीक वर्तमान समय में बड़ी तेजी से अपना विकास कर रही है. आज AI के आ जाने से लाखों लोगों की नौकरियां जहां खतरे में पड़ने लगी है वहीं कई नई नौकरियां की मांग भी मार्केट में बढ़ी है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आज कई सारे कामों को करना धीरे-धीरे आसान हो रहा है. फोटो बनाने, रिसर्च वर्क करने यहां तक की शेयर मार्केट के प्रिडिक्शन को लेकर भी AI तकनीक का बहुत तेजी से उपयोग किया जा रहा है. आने वाले समय में AI में मास्टर लोगों के लिए कई सारी जॉब्स के आसार नजर आते हुए दिख रहे हैं. इसी बीच आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने भी अपने हजारों कर्मचारियों को AI में प्रशिक्षित किया. आइए बताते हैं क्या है पूरा मामला.

8 हजार लोगों को सिखाया AI
आनंद महिंद्रा की कंपनी Tech Mahindra ने  8 हजार कर्मचारियों को AI में प्रशिक्षित किया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मार्केट में जेनरेटिव एआई और क्वांटम कंप्यूटिंग की मांग को पूरा करने के लिए कंपनी खुद को तैयार कर रही है. वहीं टेक महिंद्रा के ग्लोबल C.P.O और मार्केटिंग हेड हर्षवेंद्र सोइन ने कहा कि 'टेक महिंद्रा में हम संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे भौगोलिक क्षेत्रों में बीएफएसआई (BFSI), स्वास्थ्य सेवा, मैन्युफेक्चरिंग और रिटेल सेक्टर की ओर अपना ध्यान बढ़ा रहे हैं, हम क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और एआई में इन्वेसेट कर रहे हैं. हम अपने कर्मचारियों को सीखना जारी रखेंगे. सोइन ने कहा कि हमने जून 2023 तिमाही में जेनरेटिव एआई और अन्य एआई प्लेटफार्मों में लगभग 8,000 कर्मचारियों को ट्रेन किया है.

ये भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी टैब S9+ को लेना चाहिए या नहीं जानिए अपने हर सवाल का जवाब

कंपनी के प्रॉफिट में आई गिरावट
कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन में तेज गिरावट के कारण टेक महिंद्रा का नेट प्रॉफिट जून तिमाही में 38 फीसदी की गिरावट के साथ 692.5 करोड़ रुपये रहा. महिंद्रा ग्रुप की कंपनी ने पिछले साल की इसी अप्रैल से जून तक की अवधि में 1,131.6 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था.  अब तिमाही में कंपनी का राजस्व पिछली मार्च की तिमाही के 13,718 करोड़ रुपये से घटकर 13,159 करोड़ रुपये हो गया है. हालांकि यह एक साल पहले की अवधि की तुलना में यह केवल 3.5 प्रतिशत ज्यादा था. इस घाटे पर कंपनी के CEO और MD सीपी गुरनानी ने कंपनी के कमाई के मामले में  इस तिमाही को पिछले 5 सालों में देखी गई सबसे कठिन तिमाही में से एक बताया था.

ये भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में दिखी तेजी, जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

जेनरेटिव AI में दिखाई आशा
हालांकि सीपी गुरनानी ने जेनरेटिव एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा की ओर अपनी आशा व्यक्त की, जो 5जी कनेक्टेड सॉल्यूशन और नेटवर्क के साथ कंपनी के विकास को बढ़ावा देगा.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement