Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AIIMS की डॉक्टर का दावा! कोरोना और टीकाकरण के बाद से लोगों की Immunity हुई कमजोर

AIIMS की डॉ. शिल्पा ने बताया कि Covid Vaccination या कोविड से ठीक होने के बाद लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है, जिससे लोगों को कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है...

Latest News
AIIMS की डॉक्टर का दावा! कोरोना और टीकाकरण के बाद से लोगों की Immunity हुई कमजोर

कमजोर इम्युनिटी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोरोना महामारी के बाद से लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ा है, AIIMS की पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. शिल्पा शर्मा के मुताबिक, कोविड (covid) से ठीक होने के बाद और वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के बाद से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Weak Immunity) कम हो रही है और इसके कारण लोगों में वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) समेत अन्य कई गंभीर बीमारियां का जोखिम बढ़ रहा है. यही वजह है कि लोगों में आए दिन वायरल इंफेक्शन और जुकाम जैसी समस्याएं 3 से 4 दिनों में ठीक न होकर सामान्य (Post Covid) से ज्यादा समय तक बनी रहती हैं.

बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा

डॉ. शिल्पा के मुताबिक, लोगों में अपेंडिसाइटिस के अलावा कोलेसिस्टाइटिस और जलन की समस्या भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. साथ ही आर्टेकेरिया जैसी एलर्जी भी लोगों को परेशान कर रही है. इसके अलावा डॉ. शिल्पा ने बताया कि डिहाइड्रेशन की वजह से क्लॉट बनने के मामले भी काफी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक क्लाॅट तब बनता है, जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


प्रेग्नेंसी में महिलाएं इस बात का रखें ध्यान 

डॉ. शिल्पा नें गर्भवती महिलाओं को भी जरूरी सलाह दी है, उन्होंने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड लेते रहना चाहिए. डॉ. शिल्पा ने कहा कि  प्रेग्नेंसी से कम से कम 3 महीने पहले से ही मां को फोलिक एसिड लेना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि यह बच्चे के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है. 

क्यों जरूरी है फोलिक एसिड

दरअसल, जो महिलाएं फोलिक एसिड का इस्तेमाल नहीं करती हैं, उनके बच्चे में जन्मजात समस्याओं का खतरा बना रहता है. इसलिए यह बच्चे के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है. सरकार फ्री में फोलिक एसिड उपलब्ध कराती है, लेकिन कई महिलाएं इसे फेंक देती हैं और इसका इस्तेमाल नहीं करती हैं, क्योंकि यह टेस्ट में अच्छा नहीं होता है. इसके अलावा कई महिलाएं यह सोचती हैं कि इसके सेवन से बच्चे को नुकसान हो सकता है.  लेकिन ऐसा नहीं है यह महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है...

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement