Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Fed Rate Hike का असर, सोना और चांदी की कीमत में इजाफा, देखें लेटेस्ट प्राइस

US Fed Rate Hike: न्यूयॉर्क से लेकर यूरोप और ब्रिटिश बाजारों तक सोना और चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली. यूएस में सोना 1,700 डॉलर से नीचे. 

US Fed Rate Hike का असर, सोना और चांदी की कीमत में इजाफा, देखें लेटेस्ट प्राइस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः फेड ने भले ही ब्याज दरों में लगातार पांचवीं बार और लगातार तीसरी बार 75 बेसिस प्वाइंट का इजाफा (US Fed Rate Hike) किया हो, लेकिन सोना और चांदी की कीमत इंटरनेशनल मार्केट (Gold And Silver Price in International Price) में उछाल अच्छा देखने को मिला है. ताज्जुब की बात तो ये है यूएस डॉलर 20 साल की हाई पर है उसके बाद भी कीमती धातुओं में तेजी देखने को मिल रही है. वैसे न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना 1700 डॉलर से नीचे है और चांदी 20 डॉलर से नीचे कारोबार कर रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में विदेशी बाजारों में कितना इजाफा देखने को मिल रहा है और गुरुवार को भारतीय बाजारों में कितना असर देखने को मिल सकता है. 

न्यूयॉर्क के बाजार में सोना और चांदी हुआ तेज 
बाजार सेंटिमेंट और फेड फैसले के विपरीत सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है. कॉमेक्स में सोना वायदा करीब 12 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,682.90 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा हैं वहीं दूसरी ओर सोना हाजिर 8.93 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,673.82 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी वायदा करीब ढाई फीसदी की तेजी के साथ 19.64 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. सिल्वर स्पॉट के दाम 1.54 फीसदी की तेजी के साथ 19.57 डॉलर प्रति ओंस पर है. 

यूरोप और ब्रिटिश बाजारों में भी तेजी 
पहले यूरोपीय बाजारों की बात करें तो सोना 30.34 यूरो प्रति ओंस की तेजी के साथ 1700 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. यूरोप में गोल्ड करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. जबकि चांदी 2.70 फीसदी की तेजी के साथ 19.86 यूरो प्रति ओंस पर है. ब्रिटिश मार्केट में गोल्ड स्पॉट के दाम 21.05 पाउंड प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,483.84 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. चांदी स्पॉट 2.28 फीसदी की तेजी के साथ 17.32 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. 

US Fed Rate Hike: फेड रिजर्व की महंगाई से लड़ाई जारी, लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में 0.75 फीसदी इजाफा 

भारतीय बाजार तेजी के साथ हुए बंद 
वहीं दूसरी ओर बुधवार को भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी तेजी के साथ बंद हुए. आंकड़ों के अनुसार बुधवार को सोना मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 229 रुपये की तेजी के साथ 49,404 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान सोना 49,569 रुपये पर भी पहुंचा. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में करीब 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिली और चांदी 57,326 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 57,733 रुपये पर भी पहुंची थी. 

गुरुवार को 50 हजार पार कर सकता है सोना 
इंटरनेशनल मार्केट की तरह अगर भारतीय वायदा बाजार का सेंटीमेंट पॉजिटिव देखने को मिला तो सोना 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम क्रॉस कर सकता है. वहीं चांदी फिर से 60 हजार की ओर दौड़ लगाना शुरू कर सकती है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में देश में फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है. फेड की वजह से सोना और चांदी जितना डिस्काउंट होना था वो चुका है. आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में तेजी की संभावना बनी हुई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement