Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या रूसी हमला तोड़ेगा सोने के दाम का रिकॉर्ड, नवंबर खत्म होने तक कितने हो सकतें हैं दाम

जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से सोना और चांदी कीमत में तेजी आई है. सोना 53 हजार के लेवल पर कारोबार कर रहा है, वहीं चांदी 62 हजार का लेवल पार कर गया है.

क्या रूसी हमला तोड़ेगा सोने के दाम का रिकॉर्ड, नवंबर खत्म होने तक कितने हो सकतें हैं दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब से रूसी मिसाइल्स पोलैंड में गिरी हैं, तब से यूरोपीय संघ और सुरक्षा परिषद एक्टिव हो गई हैं. दूसरी ओर रूस का यूक्रेन पर हमला जारी है. जिसकी वजह से सेफ हैवन के डिमांड में इजाफा हो गया है. जिसमें आने वाले दिनों में और तेजी देखने को मिल सकती है. अब सवाल है कि क्या रूसी हमले की वजह से सोने के ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड टूट जाएगा? क्या नवंबर के महीने के बाकी बचे दिनों में सोने के दाम कितने हो सकते हैं? ऐसे कई सवाज निवेशकों के दिमाग में घूम रहे हैं. वैसे आज भारतीय वायदा बाजार में सोना 53 हजार के लेवल को पार कर गया है और ऑल टाइम हाई से करीब 3 हजार रुपये दूर है. जबकि चांदी की कीमत 62 हजार रुपये के लेवल को पार कर गई है. 

वायदा बाजार में सोना 53 हजार लेवल के पार 
भारत के वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 53 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के लेवल को पार कर गया है. आंकड़ों के अनुसार दोपहर 12 बजकर 54 मिनट पर सोना 220 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 52,965 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि आज सोना 52,992 रुपये पर ओपन हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान 53,064 रुपये के लेवल पर भी गया. एक दिन पहले सोना 52,745 रुपये पर बंद हुआ था. 

चांदी के दाम में इजाफा 
वहीं दूसरी ओर मौजूदा समय में चांदी की कीमत में भी तेजी देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार दोपहर 12 बजकर 56 मिनट पर एमसीएक्स पर चांदी 453 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 62,043 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. आज चांदी 61,800 रुपये पर ओपन हुई थी और कारोबारी सत्र के दौरान 62,100 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंची. वैसे एक दिन पहले चांदी एक दिन पहले 61,590 रुपये पर बंद हुई थी. 

ऑलटाइम हाई से कितना कम है सोना 
अगर बात सोने के ऑलटाइम की बात करें तो अगस्त 2020 के पहले सप्ताह में एमसीएक्स पर सोना 56,200 रुपये के साथ रिकॉर्ड ऑलटाइम हाई पर चला ग था, अब सोना इससे करीब 3,000 रुपये दूर है. जानकारों की मानें तो यह रिकॉर्ड जल्द ही टूट सकता है, लेकिन इसका कोई निश्चित समय नहीं बताया है. ट्रेंड को देंखें तो दिवाली के मुहुर्त ट्रेडिंग के बाद से सोने की कीमत में 2500 रुपये से ज्यादा तेजी देखने को मिल चुकी है और दिवाली को अभी एक महीना भी नहीं बीता है.

Microsoft सरफेस प्रो 9, लैपटॉप 5 भारत में लॉन्च, यहां पढ़ें प्राइस और स्पेसिफिकेशंस 

नवंबर एंड तक कितना हो सकता है सोना 
आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार सोने की कीमत में आने वाले दिनों में तेजी जारी रह सकती है और नवंब एंड तक सोने के दाम में एक हजार रुपये तक की तेजी देखने को मिल सकती है. संकेत साफ हैं कि नवंबर के महीने के एंड तक सोने की कीमत 54 हजार के लेवल को पार कर सकती है. जिसके बाद ऑलटाइम हाई का रिकॉर्ड टूटने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. उन्होंने कहा कि शॉर्टटर्म में सोना 53,500 रुपये पर पहुंचेगा. भारत में, कोरोनोवायरस महामारी के बीच अगस्त 2020 में सोने की दरों ने 56,200 रुपये का ऑलटाइम रिकॉर्ड मारा था. 

भारत में फेसबुक, ट्विटर से ज्यादा हो सकती है अमेजन से छंटनी, पढ़ें डिटेल रिपोर्ट 

यह भी बन रहे हैं कारण 
अनुज गुप्ता के अनुसार सोने की कीमतों के लिए समग्र दृष्टिकोण सकारात्मक है. डॉलर इंडेक्स 20 साल के उच्च स्तर से गिरकर लगभग 105 के लेवल पर आ गया है और चीन और अमेरिका द्वारा अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन में संकेत देने के बाद यह अल्पावधि में 103 के स्तर तक जा सकता है. ऐसे में सोने की कीमत में इजाफा जारी रहने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में रूस का युक्रेन पर ऐसा ही आक्रामक रवैया रहा तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और बेतहाशा इजाफा देखने को मिलेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement