Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zomato हर ऑर्डर पर चार्ज कर रहा है 2 रुपये, जानिए क्या है इसकी वजह

Zomato Platform Fees: जोमैटो ने भी स्विगी की देखा-देखी यूजर्स से चार्ज करना शुरू किया प्लेटफॉर्म फीस, जानें क्या है इसके पीछे का पूरा गणित.

Latest News
Zomato हर ऑर्डर पर चार्ज कर रहा है 2 रुपये, जानिए क्या है इसकी वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल ही में ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो ने हर ऑर्डर पर 2 की प्लेटफॉर्म फीस लगानी शुरू कर दी है. जोमैटो ने जो प्लेटफॉर्म फीस लगानी शुरू की है वह आपके हर ऑर्डर पर लगेगी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आपके ऑर्डर की वैल्यू कितनी है. यह प्लेटफॉर्म फीस सिर्फ सामान्य यूजर्स पर ही नहीं बल्कि उन यूजर्स पर भी लागू होगी जिन्होंने जोमैटो की गोल्ड सर्विस सब्सक्राइब की हुई है. हालांकि ये प्लेटफॉर्म फीस सभी मार्केट पर नहीं बल्कि कुछ मार्केट में लगाया गया है पर जोमैटो ने अभी उन बाजारों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है. आपको बता दें कि भारत के अलावा जोमैटो कई अन्य देशों में भी मौजूद है और उन देशों की मार्केट पर जोमैटो की ऑनलाइन फूड डिलीवरी में अच्छी खासी पकड़ भी है.

जोमैटो ने क्यों लगाई 2 रुपये की एक्ट्रा फीस
इस प्लेटफॉर्म फीस के जरिए जोमैटो प्रॉफिट कमाने के नए रास्तों को तलाशने की कोशिश कर रहा है. जोमैटो का यह कदम देखकर ऐसा लगता है कि उसने ये फैसला अपने राइवल कंपीटिटर स्विगी (Swiggy) को देखा-देखी लिया है. Swiggy ने अपनी नई रणनीति के मद्देनज साल की शुरुआत में सभी ऑर्डर पर 2 रुपये की प्लेटफॉर्म फीस लागू करना शुरू किया था. ठीक इसी तरह जोमैटो अपने आपको फाइनेंशियल तौर पर और अधिक मजबूत बनाना चाहता है.

ये भी पढ़ें: Zomato शुरू करने से पहले क्या करते थे Deepinder Goyal, जानें पूरी कहानी

कब लगेगी प्लेटफॉर्म फीस
जोमैटो के स्पोक्सपर्सन ने इकोनॉमिक टाइम्स को इस बात की जानकारी दी कि फीस कितने समय तक लगेगी. उन्होंने कहा कि इस फीस स्ट्रक्चर को लंबे समय तक के लिए लगाना है या नहीं इस फैसले को ट्रायल के रिजल्ट आने के बाद ही सबके सामने रखा जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि कंपनी अपने यूजर्स से मिलने वाली फीडबैक के आधार पर फीस स्ट्रक्चर को बढ़ाने, जारी रखने या खत्म करने का भी फैसला ले सकती है. 

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी के बाद इस शख्स के पास है सबसे महंगा घर, कीमत होश उड़ा देगी

2 रुपये से करोड़ों आने की उम्मीद
आप लोगों के मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा कि जोमैटो आखिर 2 रुपये से भला करोड़ों रुपये कैसे कमा सकता है. जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के मुताबिक  'जोमैटो के पास जून 2023 तिमाही में करीब 17.6 करोड़ ऑर्डर आए थे. अगर इन आंकड़ों को रोजाना में बदलने की कोशिश करें तो रोज कंपनी को औसतन 20 लाख ऑर्डर आते हैं. अब कंपनी अपने 20 लाख ऑर्डर पर 2 रुपये प्रति ऑर्डर चार्ज करेगी तो दिन का करीब 40 लाख रुपये कमाने लगेगी. यहीं महीने भर का हिसाब लगाएं तो में 1 माह में 12 करोड़ रुपये और 1 साल का 144 करोड़ रुपये कंपनी को अतिरिक्त कमाई होने की संभावनाएं हैं. जरा सोचिए इस 2 रुपये प्रति ऑर्डर से जोमैटो की कितनी तगड़ी कमाई हो जाएगी.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement