Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: नए साल पर केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में 4% की होगी वृद्धि 

7th Pay Commission News: नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2023 में 4% की वृद्धि हो सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: नए साल पर केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में 4% की होगी वृद्धि 

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 2023 में महंगाई भत्ते (DA) (7th Pay Commission) बढ़ोतरी के अगले दौर की उम्मीद से पहले, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ा अपडेट है. डीए कैलकुलेशन के लिए मौजूदा फॉर्मूला को एक नए फॉर्मूले से बदला जाएगा. श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) ने अब इस फॉर्मूले को बदल दिया है.

डीए कैलकुलेशन के फॉर्मूले में बदलाव

केंद्र ने डीए बढ़ोतरी के लिए आधार वर्ष बदलने का फैसला किया है. आधार वर्ष 2016 के साथ मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की गई है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के नियमों के तहत आधार वर्ष 1963-65 वाली पुरानी सीरीज को नई सीरीज और आधार वर्ष 2016 = 100 से बदल दिया जाएगा.

सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की गणना डीए रोजगार की वर्तमान दर और मूल वेतन के आधार पर की जाती है. वर्तमान दर 12 प्रतिशत के अनुसार, 18,000 रुपये के मूल वेतन के लिए, गणना डीए (18000x12)/100 है. परिणाम को 115.76 से विभाजित किया जाता है और फिर 100 से गुणा किया जाता है. डीए प्रतिशत पिछले 12 महीनों में सीपीआई के औसत - 115.76 के बराबर है.

डीए बेनिफिट कैलकुलेशन

अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 26,000 रुपये है, तो 38 प्रतिशत गणना के साथ डीए 9,880 रुपये हो जाएगा. अगले डीए बढ़ोतरी के साथ वेतन में वृद्धि इस मूल वेतन के लिए लगभग 910 रुपये हो जाएगी, अगर अपेक्षित 4 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी जाती है तो यह आंकड़ा 42 प्रतिशत हो जाएगा.

अपेक्षित घोषणा अगले साल मार्च में होली के त्योहार के आसपास की जा सकती है. 7वें वेतन आयोग के नियमों (7th Pay Commission Rules) के तहत डीए पूरी तरह से कर योग्य होने के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी डीए बढ़ोतरी पर कर वहन करना होगा.

यह भी पढ़ें:  SBI Account: भूल गए हैं एसबीआई का आईडी और पासवर्ड? इस ट्रिक से करें रिकवर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement