Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

8th pay commission: क्या 8वां वेतन आयोग होगा लागू, जानिए क्या कहता है रिपोर्ट

8th Pay Commission: सरकार जल्द ही केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है. साथ ही सरकार जल्द ही 8वां वेतन आयोग लागू कर सकती है.

Latest News
8th pay commission: क्या 8वां वेतन आयोग होगा लागू, जानिए क्या कहता है रिपोर्ट

8th pay commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लाखों सरकारी कर्मचारी इस समय डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. इन सबके बीच आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लेकर बवाल मचा हुआ है. 2022 में, केंद्र सरकार ने दावे का खंडन किया और कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए 8वां केंद्रीय वेतन आयोग (8th Central Pay Commission) नहीं होगा.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Union Minister of State for Finance Pankaj Chaudhary) ने एक लिखित जवाब में कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव विचार करने लायक नहीं है. वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि "क्या यह तथ्य है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए 8वें केंद्रीय वेतन आयोग (CPC) का गठन नहीं करने पर विचार कर रही है."

क्या 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की जगह 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लाया जाएगा?

अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि, रिपोर्टों के मुताबिक सरकार जल्द ही 8वां वेतन आयोग स्थापित करने की योजना बना रही है. वेतन आयोग के नियमों को आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए हर 10 साल में संशोधित किया जाता है. 5वें, 6वें और 7वें वेतन आयोगों के लागू करने के दौरान भी इसी पैटर्न का पालन किया गया था.

8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के लागू करने की क्या तारीख है?

रिपोर्टों के मुताबिक, 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) 2024 में पेश किया जा सकता है और फिर 2 साल बाद 2026 में लागू किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार मई 2024 तक होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को यह बड़ा तोहफा दे सकती है.

4% DA बढ़ोतरी की उम्मीद आज

50 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी की घोषणा आज 17 मार्च को होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy: एलआईसी के इस पॉलिसी में करें निवेश, मंथली मिलेगा 1 लाख रुपये का पेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement