Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atal Pension Yojana: हर महीने सिर्फ 84 रुपये का करना होगा निवेश, मिलेंगे 3,40,000 रुपये

Atal Pension Yojana: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो इसमें निवेश करके आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं.

Latest News
Atal Pension Yojana: हर महीने सिर्फ 84 रुपये का करना होगा निवेश, मिलेंगे 3,40,000 रुपये

Atal Pension Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक सरकारी पेंशन स्कीम है जिसे 2015 में पेश किया गया था. रिटायरमेंट के बाद, यह उन लोगों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करता है जो अभी भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. यह कार्यक्रम योग्य प्रतिभागियों को नियमित योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वे 60 साल के होने पर इकठ्ठा फंड पा सकें.

कोई भी व्यक्ति 1000 रुपये, 2000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये की पेंशन पाने का ऑप्शन चुन सकते हैं. इस दौरान योजना में किए गए निवेश और जिस उम्र में वे पहली बार सदस्य बने, उसके आधार पर 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर मिलने वाला पेंशन डिपेंड है.

जब एक योगदानकर्ता का निधन हो जाता है, तो उनके पति/पत्नी भी पेंशन का दावा कर सकते हैं, जैसा कि नामांकित व्यक्ति कर सकता है. अगर योगदानकर्ता और पति/पत्नी दोनों का निधन हो जाता है तो भारतीय पेंशन कोष विनियामक प्राधिकरण योजना (Pension Funds Regulatory Authority of India) के एकत्रित धन (PFRDA) की देखरेख करता है.

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Calculator) के लिए एक डिजिटल कैलकुलेटर का उपयोग मासिक भुगतान और अनुमानित रिटर्न की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है. आइए समझते हैं की अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर (Atal Pension Yojana Calculator) का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं:

शुरू करने के लिए, अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर (Atal Pension Yojana Calculator) का इस्तेमाल करने से पहले अपनी आवश्यक भुगतान राशि का पता लगाएं. आपकी प्रारंभिक निवेश आयु और आपके द्वारा चुना गया पेंशन विकल्प आपके द्वारा प्रत्येक माह भुगतान की जाने वाली राशि का निर्धारण करेगा.

उदाहरण के लिए, अगर आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु में अपनी पेंशन पाने के लिए 42 वर्षों तक ऐसा करना जारी रखना होगा. अगर आप 18 साल के हैं और 1000 रुपये का पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपये से लेकर 291 रुपये का निवेश करना होगा. यह अमाउंट आपके अकाउंट से बैंक खुद काट लेगा. वहीं सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद, नॉमिनी को 1.7 लाख का भुगतान मिल सकता है.

अब, अगर आप 2,000 रुपये के पेंशन का विकल्प चुनते हैं, तो बैंक आपके खाते से हर महीने 84 रुपये और 528 रुपये काटेगा. वहीं ग्राहक के निधन के बाद नॉमिनी को 3.4 लाख रुपये का भुगतान मिल सकता है.

यह भी पढ़ें:  Silicon Valley Bank Crisis: आरबीआई गवर्नर ने बैंकों को दी चेतावनी,जानें SVB कैसे स्टार्टअप को कर सकता है प्रभावित

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement