Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Car Loan: क्या अभी कार खरीदने के लिए ठीक है माहौल? समझ लें नई गाड़ी के लोन का ये चक्कर

Car Loan: अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो अच्छे से सोच समझ लें. कार खरीदने से पहले हमेशा जेब में अतिरिक्त पैसे रखें.

Latest News
Car Loan: क्या अभी कार खरीदने के लिए ठीक है माहौल? समझ लें नई गाड़ी के लोन का ये चक्कर

Car Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कार की कीमतों में वृद्धि, ब्याज दरों में बढ़ोतरी और बढ़ती ईंधन लागत के साथ, पिछले कुछ वर्षों में भारत में कार ओनरशिप की लागत बहुत बढ़ गई है. रोजाना जाम में फंसने और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से कार के मालिक अच्छी तरह से वाकिफ होते हैं. रोजाना सड़कों पर कार का भार बढ़ता हुआ दिख रहा है. अगर आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा संभलकर खरीदें.

कार लोन 

अगर आप अपनी कार की खरीदारी में देरी नहीं करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आपको कार लोन (Car Loan) की जरुरत पड़ेगी. यानी आपको सिर्फ डाउनपेमेंट के लिए पैसे देने होंगे.

मान लें कि आप एक कार खरीदना चाहते हैं जिसकी कीमत आज 12 लाख रुपये है तो आपके पास 1215 प्रतिशत रुपये डाउनपेमेंट के लिए होना चाहिए. यानी आपको डाउन पेमेंट के लिए 1.2-1.8 लाख रुपये देने होंगे. कार लोन आम तौर पर 3 से 5 साल के लिए आता है.

मान लीजिये आपने 4 साल के लिए 9 प्रतिशत पर लोन लिया और आपने 2 लाख रुपये का डाउनपेमेंट दिया है तो आपको 24.885 EMI हर महीने देना होगा. यानी चार साल तक 12 लाख रुपये का पेमेंट लोन के जरिए करने पर आपको लगभग 2 लाख रुपये अतिरिक्त देना पड़ेगा.

हम सभी को पता है कि कार एक ऐसा एसेट है जो कि पहले दिन ही अपना मूल्य खो देता है. यानी आप ऐसी चीज खरीद रहे हैं जिसका लोन भी महंगा है और दिन पर दिन इस एसेट की कीमत घट रही है.

नोट - कार खरीदने के लिए अपनी सारी बचत का उपयोग न करें. आपात स्थिति के लिए हमेशा कुछ पैसे हाथ में रखें.
पहले बचत करें और बाद में कार खरीदें

अगर आपको किसी वजह से तुरंत कार खरीदने की जरुरत है, तो स्वाभाविक रूप से यह ऑप्शन आपके लिए काम नहीं करेगा. यह उनके लिए है जिन्हें कार खरीदने की जल्दी नहीं है. सबसे पहले पैसे की बचत करें फिर कार खरीदें यानी कार के डाउनपेमेंट के बाद भी आपके जेब में कुछ पैसे रहने जरूरी हैं.

आप पैसे बचाने के लिए ये टिप्स अपना सकते हैं.

• 25,000 रुपये मासिक एसआईपी (SIP) 7 प्रतिशत पर 3 साल के लिए लगभग 10 लाख रुपये देगा • 25,000 रुपये मासिक एसआईपी 8 प्रतिशत पर 4 साल के लिए लगभग 14 लाख रुपये देगा.

• 5 साल के लिए 9 प्रतिशत की दर से 25,000 रुपये मासिक सिप से लगभग 18 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: इस राज्य का सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, अब इतनी बढ़कर मिलेगी पेंशन और सैलरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement