Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO: रिटायरमेंट के बाद हर महीने 15,670 रुपये का पेंशन, जानिए कैसे?

PF Calculator: अगर आप EPFO में निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के बाद आपको 15,670 रुपये मंथली पेंशन के तौर पर मिलेंगे.

Latest News
EPFO: रिटायरमेंट के बाद हर महीने 15,670 रुपये का पेंशन, जानिए कैसे?

EPFO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप एक संगठित क्षेत्र के लिए काम करते हैं तो निजी क्षेत्र के अधिकांश कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले लाभों के पात्र हैं. खास तौर पर कमर्शियल सेक्टर में उनके समकक्षों के विपरीत, सरकारी कर्मचारी भी पेंशन के पात्र हैं. कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की स्थापना संसद (Parliament) में ईपीएफ अधिनियम पारित होने के बाद की गई थी.

कानून के मुताबिक, भारतीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EFPO) उस धन का प्रभारी होता है जिसे कर्मचारी और नियोक्ता दोनों एक स्थायी खाते में डालते हैं जिसे UAN, या विशिष्ट खाता संख्या द्वारा पहचाना जाता है. आप EPF कैलकुलेटर की सहायता से अपनी बचत का प्रभावी ढंग से मूल्यांकन कर सकते हैं.

भविष्य निधि भविष्य के वित्तीय निर्णय लेने में बहुत मददगार है क्योंकि यह भविष्य की समृद्धि या नौकरी के नुकसान की गारंटी के रूप में कार्य करता है.

ईपीएफ (EPF) प्रणाली द्वारा कवर किए गए कर्मचारी कार्यक्रम के लिए अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते के 12% की निश्चित राशि का योगदान करते हैं. फिर, नियोक्ता भी बराबर 12% योगदान देता है, जिसमें से 8.33% ईपीएस (EPS) में जाता है और 3.67% कर्मचारी के ईपीएफ (EPF) खाते में जाता है. नियोक्ता द्वारा भी ईपीएफ योजना में समान योगदान दिया जाना चाहिए. वित्त मंत्रालय से परामर्श करने के बाद, ईपीएफओ केंद्रीय न्यासी बोर्ड ईपीएफ (EPFO Central Board of Trustees) ब्याज दरों का निर्धारण करता है. वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए, ईपीएफ (EPF) ब्याज दर 8.15% निर्धारित है.

ईपीएफ कैलकुलेटर कैसे काम करता है?

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि एक कर्मचारी का वेतन डीए सहित 1,00,000 है. उनके ईपीएफ के लिए कर्मचारी का योगदान 12% यानी 12,000 है. अब, नियोक्ता 3.67% यानी 3,670 का योगदान देता है और नियोक्ता ईपीएस (EPS) में योगदान देता है जो कि 40,000 का 8.33% है, जो कि 8,330 है.

कर्मचारी के ईपीएफ खाते में नियोक्ता और कर्मचारी का कुल योगदान 15,670 होगा. प्रत्येक माह के लिए लागू ब्याज दर 8.15%/12 = 0.679% है. शामिल होने के महीने के लिए कुल योगदान 15,670 रुपये होगा.

यह भी पढ़ें:  कौन हैं Aditi Tiwari जिन्हें Facebook ने दिया 1.6 करोड़ रुपये का पैकेज, जानिए यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement