Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO: क्यों आपके लिए हायर EPFO पेंशन का विकल्प नहीं है बेहतर, जानें यहां

EPFO Update: EPFO रिटायर्ड कमर्चारियों के लिए निवेश का सबसे बेहतर विकल्प है. लेकिन यहां हम जानेंगे कि उच्च EPFO पेंशन का ऑप्शन आपके लिए कैसा है?

Latest News
EPFO: क्यों आपके लिए हायर EPFO पेंशन का विकल्प नहीं है बेहतर, जानें यहां

EPFO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद पात्र सदस्यों को उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए और अधिक 60 दिन बढ़ा दिया है. नई समय सीमा के मुताबिक, सभी पात्र सदस्यों के पास 3 मई, 2023 तक, सेवानिवृत्ति निधि संगठन EPFO की एकीकृत सदस्यों की साइट के जरिए अपने नियोक्ताओं के साथ संयुक्त रूप से आवेदन करने का समय है.

बता दें कि कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 को EPF सदस्य थे, और जो 1 सितंबर, 2014 को या उसके बाद ईपीएफ सदस्य बने रहे, लेकिन उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की पहले की समय सीमा से चूक गए, वे विस्तार के लिए पात्र हैं. कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए हैं, और जिनके उच्च पेंशन के लिए EPFO आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया था, उन्हें अपना आवेदन 3 मार्च, 2023 तक जमा करना होगा, क्योंकि उन्हें कोई विस्तार नहीं दिया गया है.

ईपीएस योजना के तहत उच्च पेंशन का चयन करने के लिए ईपीएफओ सदस्य के ईपीएफ कॉर्पस के एक हिस्से को शामिल होने की तारीख से EPS योजना में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है. जबकि यह सेवानिवृत्ति के बाद एक बड़ी पेंशन प्रदान कर सकता है, यह प्रारंभिक सेवानिवृत्ति योजनाओं को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि EPS पेंशन पात्रता केवल 10 वर्ष के रोजगार और 58 वर्ष की आयु के बाद दी जाती है.

इसके अलावा, ईपीएस के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने से कर्मचारी को सेवानिवृत्ति पर मिलने वाली एकमुश्त राशि कम हो सकती है. इसलिए, निर्णय लेने से पहले कर्मचारियों को इससे होने वाले लाभ और हानि दोनों का मूल्यांकन करना चाहिए. ईपीएफओ से परे अन्य सेवानिवृत्ति विकल्प, जैसे सरकार समर्थित एनपीएस (NPS), सेवानिवृत्ति योजना में अधिक लचीलापन और विविधता प्रदान कर सकते हैं.

आखिर में, ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने का निर्णय दो प्राथमिक कारकों पर निर्भर करता है: क्या ईपीएफ पसंदीदा सेवानिवृत्ति निवेश का विकल्प है और क्या उच्च मासिक पेंशन सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त लाभ से अधिक लाभ पहुंचाता है. यदि दोनों कारक सकारात्मक हैं, तो ग्राहक आगे बढ़ सकते हैं.

सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन को सुरक्षित करने के कई तरीके हैं, जैसे लाभांश आय और पूंजीगत वृद्धि के लिए इक्विटी में निवेश, किराये की आय के लिए अचल संपत्ति और ब्याज आय के लिए ऋण साधन. रिटायरमेंट बचत को एक ही जगह पर निवेश करने की जगह पर अलग-अलग जगह पर निवेश करने से आपको आर्थिक सुरक्षा मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:  Fixed Deposit: ये बैंक सीनियर सिटीजन्स को दे रहे तोहफा, एफडी पर मिल रहा 8 प्रतिशत तक का रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement