Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fixed Deposit: ये बैंक सीनियर सिटीजन्स को दे रहे तोहफा, एफडी पर मिल रहा 8 प्रतिशत तक का रिटर्न

Fixed Deposit Interest Rates: हाल के समय कई ऐसे बैंक हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 से 8 प्रतिशत तक का ब्याज दर दे रही हैं.

Latest News
Fixed Deposit: ये बैंक सीनियर सिटीजन्स को दे रहे तोहफा, एफडी पर मिल रहा 8 प्रतिशत तक का रिटर्न

Fixed Deposit for Senior Citizens

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महंगाई से निपटने के लिए मई 2022 से रेपो रेट में कई बार वृद्धि की है. नतीजतन, एसबीआई (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सहित सभी प्रमुख बैंकों ने सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है. राष्ट्रीयकृत बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.5-8 फीसदी तक का रिटर्न दे रहे हैं जबकि स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) 9.5 फीसदी तक का रिटर्न दे रहे हैं.

एसबीआई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, साथ ही अमृत कलश जमा नई सावधि जमा योजना (Amrit Kalash Deposit New Fixed Deposit Scheme) में वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत ब्याज की पेशकश की जा रही है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 7 अप्रैल, 2023 तक 5 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश भी कर रहा है. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 31 मार्च, 2023 तक 5 से 10 साल की अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ सीनियर सिटीजन केयर एफडी (Senior Citizen Care FD) शुरू की है, जो 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर लागू है.

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर अतिरिक्त ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. न्यूनतम जमा राशि 10,000 रुपये है, और अधिकतम सीमा 2 करोड़ रुपये है. वरिष्ठ नागरिक 1 से 2 वर्ष (444 दिन और 700 दिन को छोड़कर) के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं, और 2 से 3 वर्ष के बीच की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 7.25 प्रतिशत होगी. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की सावधि जमा पर सबसे अधिक 9.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.75 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहा है, जबकि नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (North East Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.75 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहा है.

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.80 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जबकि सूर्योदय लघु वित्त बैंक (Suryoday Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की सावधि जमा पर 8.76 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.75 फीसदी ब्याज दे रहा है.

बंधन बैंक (Bandhan Bank) अपने निवेशकों के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 3.00 प्रतिशत से 8.50 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है, विशेष एफडी योजना के साथ 600 दिनों के लिए, वरिष्ठ नागरिकों को 8.50 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy: इस एलआईसी योजना में करें निवेश, मिलेगा गारंटीड बोनस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement