Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fixed Deposit : इन बैंकों में सीनियर सिटीजन्स को मिल रहा 8 प्रतिशत से ऊपर FD पर इंटरेस्ट रेट, यहां जानें TDS चार्जेस

Fixed Deposit: अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो यह खबर आपके लिए है. यहां हम बता रहे हैं कि आप किस बैंक की FD में निवेश कर के अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.

Latest News
Fixed Deposit : इन बैंकों में सीनियर सिटीजन्स को मिल रहा 8 प्रतिशत से ऊपर FD पर इं��टरेस्ट रेट, यहां जानें TDS चार्जेस

Fixed Deposit for Senior Citizens

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में निवेश करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार के बैंक आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. केंद्रीय बैंक (RBI) ने हाल ही में रेपो दर में वृद्धि की थी. जिसके बाद सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंक सावधि जमा पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

Axis Bank

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा पर अच्छी ब्याज दरों की पेशकश करने वाले बैंकों में से एक एक्सिस बैंक (Axis Bank) है. वे 2 साल से लेकर 30 महीने से कम की अवधि वाली एफडी (Fixed Deposit) पर 8.01 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहे हैं. यह मध्यम अवधि के अच्छे रिटर्न के साथ निवेश की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

Punjab National Bank

एक अन्य बैंक जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी ब्याज दर प्रदान करता है, वह है पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank). वे अति वरिष्ठ नागरिकों को 666 दिनों की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.05 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहे हैं. यह लंबी अवधि के निवेश की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

IDFC FIRST Bank

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा पर अच्छी ब्याज दर प्रदान करता है. वे वरिष्ठ नागरिकों को 18 महीने से लेकर 3 साल तक की अवधि के लिए 8 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहे हैं. यह मध्यम अवधि के अच्छे रिटर्न के साथ निवेश की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

Yes Bank

यस बैंक (Yes Bank) वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा (Fixed Deposit) पर उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. वे 25 महीने के कार्यकाल के लिए 8 प्रतिशत और 35 महीने के कार्यकाल के लिए 8.25 प्रतिशत की पेशकश कर रहे हैं. यह उच्च रिटर्न के साथ लंबी अवधि के निवेश की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है.

इन बैंकों के अलावा एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सावधि जमा पर अधिकतम 7.50 प्रतिशत का ब्याज दे रहे हैं. वहीं केनरा बैंक (Canara Bank) 444 दिन की अवधि पर सबसे ज्यादा 7.65 फीसदी का ब्याज दे रहा है.

हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक वरिष्ठ नागरिकों से 10 प्रतिशत या 20 प्रतिशत तक ब्याज घटा सकते हैं. अगर किसी सीनियर सिटीजन ने अपना पैन कार्ड (PAN Card), फॉर्म 15G (Form 15G) और 15H बैंक में जमा नहीं कराया है और सालाना FD का ब्याज 50,000 या इससे ज्यादा है तो 10 फीसदी का TDS लागू होगा. कुल मिलाकर, जब फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की बात आती है तो वरिष्ठ नागरिकों के पास 7.50 प्रतिशत से लेकर 8.25 प्रतिशत तक की ब्याज दरों के साथ कई तरह के विकल्प होते हैं.

यह भी पढ़ें:  Republic Day Sale 2023: गाड़ियों से लेकर गैजेट्स तक पाएं भारी छूट, यहां जानें पूरा ऑफर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement