Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Insurance: अपने घर को भूकंप या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से कैसे बचा सकते हैं? जानिए यहां

Home Insurance: भारत में बहुत से लोगों का घर खरीदने का सपना होता है. ऐसे में अगर भूकंप से आपका घर टूट जाए तो आप इसके लिए पहले से बीमा ले सकते हैं.

Latest News
Home Insurance: अपने घर को भूकंप या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से कैसे बचा सकते हैं? जानिए यहां

Home Insurance for Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में बहुत से लोगों के लिए खुद का एक घर होना बहुत बड़ा सपना है. कई ऐसे लोग हैं जो सिर्फ एक घर खरीदने के लिए सालों से पैसों की बचत करते हैं. घर न केवल आश्रय प्रदान करते हैं बल्कि भावनात्मक और वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करते हैं. हालांकि, भूकंप (Earthquake) जैसी प्राकृतिक आपदाएं (Natural Disaster) घरों को एक पल में नष्ट कर सकती हैं, जिससे परिवार बेघर हो जाते हैं और आर्थिक रूप से तबाह हो जाते हैं. ऐसी समस्याओं से बचने के लिए होम इंश्योरेंस (Home Insurance) पर विचार करना जरूरी है.

होम इंश्योरेंस (Home Insurance) आपके घर और सामान के लिए एक सुरक्षा कवच है. कई बीमा कंपनियां घर और दुकान बीमा जैसे प्रोडक्ट प्रदान करती हैं, जो भूकंप (Earthquake), बाढ़ (Flood), आग (Fire) और बिजली (Lightning) गिरने जैसी प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ चोरी (Theft), डकैती (Dacoity) और दंगों (Riots) के कारण होने वाले नुकसान के वित्तीय झटके को कम कर सकती हैं. होम इंश्योरेंस आपके घर को एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है और आपको तनाव मुक्त रखता है.

आम तौर पर गृह बीमा दो प्रकार के होते हैं: संरचना बीमा (Structure Insurance), जो घर को हुए नुकसान को कवर करता है और सामग्री बीमा (Content Insurance), जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद (Electronic Products), फर्नीचर (Furniture), गहने (Jewelry) और घर के अंदर रखे अन्य कीमती सामान शामिल हैं. व्यापक गृह बीमा घर (Home Insurance Cover) और उसमें रखे सामान दोनों को कवर करता है. बीमा पर विचार करते समय स्थान को ध्यान में रखना जरूरी है, विशेष रूप से भूकंप (Earthquake) या भूस्खलन (Landslide) जैसी प्राकृतिक आपदाओं वाले क्षेत्रों में इसको लेना जरूरी है.

हालांकि होम इंश्योरेंस (Home Insurance) जरूरी नहीं है, लेकिन कठिन समय में अपनी पूंजी की सुरक्षा के लिए यह एक आवश्यक निवेश है. बैंक आपसे होम लोन (Home Loan) के साथ होम इंश्योरेंस (Home Insurance) लेने की मांग कर सकते हैं, लेकिन यह कानूनी तौर पर जरूरी नहीं है. गृह बीमा (Home Insurance) पॉलिसियों की अवधि संरचना के लिए एक से तीस वर्ष, सामान के लिए एक से पांच वर्ष और संयुक्त रूप से दोनों के लिए एक से पांच वर्ष तक हो सकती है.

गृह बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम कंपनी और पॉलिसी की विशेषताओं के आधार पर भिन्न होता है. विभिन्न कंपनियों के उत्पादों और सुविधाओं की तुलना करने से आपको अपने लिए सबसे बेहतर बीमा खोजने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: कब आ सकती है पीएम किसान योजना कि 14वीं किस्त? यहां जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement