Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Loan: ये बैंक महिलाओं को दे रहे होम लोन पर दे रहे बेहतर ऑफर, 1 लाख रुपये तक की कर सकते हैं बचत

Home Loan: अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो बता दें कि आप इसपर 1 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

Latest News
Home Loan: ये बैंक महिलाओं को दे रहे होम लोन पर दे रहे बेहतर ऑफर, 1 लाख रुपये तक की कर सकते हैं बचत

Home Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपने होम लोन लिया है तो आपको पता होगा जहां एक तरफ यह निवेश है वहीं यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है. खास तौर पर जब ब्याज की दरें आसमान छू रही हैं. आवेदकों को राहत देने के लिए, कुछ बैंक महिलाओं के लिए कम ब्याज दरों पर लोन की पेशकश कर रहे हैं. विभिन्न बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (NBFI) और बंधक ऋणदाता महिला आवेदकों को विशेष और बेहतर होम लोनब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

सरकार के फैसले के मुताबिक, महिलाओं के होम लोन पर स्टांप ड्यूटी में 1 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक की छूट का लाभ उठाया जा सकता है. इस तरह, वे 50 लाख रुपये की संपत्ति पर लगभग 50,000 रुपये – 1,00,000 रुपये बचा सकते हैं.

यहां उन बैंकों की सूची दी गई है जो महिला आवेदकों के लिए होम लोन पर छूट प्रदान करते हैं:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) महिला होम लोन उधारकर्ताओं को पांच बेसिस पॉइंट्स की रियायत प्रदान करता है. क्रेडिट स्कोर के आधार पर महिला आवेदकों के लिए ब्याज दर 9.15 से 10.15 प्रतिशत से शुरू होती है.

एचडीएफसी (HDFC)

एसबीआई की तरह, एचडीएफसी (HDFC) भी महिलाओं के लिए होम लोन पर 5 बेसिस पॉइंट्स की छूट प्रदान करता है. महिला उधारकर्ताओं के लिए ब्याज दर 8.95% से शुरू होती है और क्रेडिट स्कोर और लोन अमाउंट के आधार पर 9.85% तक जा सकती है.

केनरा बैंक (Canara Bank)

महिला उधारकर्ताओं के लिए, 5 आधार अंकों की रियायत उपलब्ध है. केनरा बैंक होम लोन की ब्याज दरें (Home Loan Interest Rate) 8.85% से शुरू होती हैं. 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया महिला उधारकर्ताओं के लिए 5 आधार अंकों की रियायत देता है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) महिलाओं के लिए हाउसिंग लोन के लिए विभिन्न ऑफर प्रदान करता है. वे वेतनभोगी महिलाओं, उद्यमियों या गृहिणियों को छूट प्रदान करते हैं. 0.05% प्रति वर्ष महिला उधारकर्ताओं के लिए कम ब्याज दर, आवास ऋण के 10% तक की साज-सज्जा की लागत को अधिकतम 25 लाख रुपये तक शामिल किया जा सकता है,  मोरेटोरियम की तारीख से 3 महीने तक या अग्रिम  कब्जे की तारीख तक, जो भी पहले हो.

महिला लोन आवेदकों के लिए अन्य लाभ

महिलाओं के लिए कम स्टांप ड्यूटी

संपत्ति खरीदते समय स्टैंप ड्यूटी एक अतिरिक्त खर्च है. कई राज्य महिलाओं को संपत्ति खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में स्टैंप ड्यूटी में 1% से 2% की कमी की पेशकश करते हैं.

टैक्स से लाभ

होम लोन चुकाने पर महिलाओं को अलग से टैक्स छूट नहीं मिलती है. मूल पुनर्भुगतान और ब्याज भुगतान के लिए, अधिकतम टैक्स कटौती क्रमशः 1.5 लाख रुपये और 2 लाख रुपये है. अगर पति और पत्नी संयुक्त रूप से संपत्ति के मालिक हैं और प्रत्येक की आय का एक अलग स्रोत है, तो दोनों टैक्स कटौती के पात्र हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Income Tax Benefit: NSC में निवेश पर कैसे बचा सकते हैं टैक्स और पा सकते हैं बेहतर रिटर्न, यहां जानें पूरा तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement