Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ध्यान दें! बैंक अकाउंट में रखते हैं पैसा, तो यूं पैसे से करें कमाई

Bank Account: अगर आप अपने पैसे को बैंक अकाउंट में ही रखते हैं तो यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं.

Latest News
ध्यान दें! बैंक अकाउंट में रखते हैं पैसा, तो यूं पैसे से करें कमाई

How to Earn Extra Income

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 21वीं सदी में बच्चे-बच्चे के पास बैंक अकाउंट (Bank Account) है. ऐसे में अगर आपके पास भी बैंक अकाउंट है और आप अपने सेविंग अकाउंट (Saving Account) में अच्छा खासा फंड रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्या आपको पता है कि आप अपने बैंक अकाउंट में रखे हुए पैसे से भी पैसा कमा सकते हैं? अमूमन बैंक जमा पर 3 से 4 प्रतिशत का ब्याज देते हैं. हालांकि अगर आपके खाते में लाख रुपये से ज्यादा फंड जमा है तो बैंक आपको 6 से 7 प्रतिशत का ब्याज दे सकते हैं. लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिकआपके बैंक खाते में पड़ा हुआ पैसा सुरक्षित भी हो सकता है और उसपर अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है. साथ ही उसपर आपको कोई टैक्स भी नहीं देना होगा. आज के समय में वैश्विक बाजार में आए हुए गिरावट से मार्केट बुरी तरह डरा हुआ है. लेकिन इन्वेस्टर्स का मानना है कि यूथ पैसे बनाने के लिए रिस्क ले सकते हैं.

कहां करें निवेश

हालांकि निवेश का रुल है कि जब भी निवेश करें (How to Earn Extra) तो लंबे समय के लिए निवेश करें. अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप सोच रहे हैं कि शोर्ट टर्म पीरियड के लिए निवेश करके आपको अच्छा मुनाफा होगा तो आप गलत हैं. ऐसे में आप 3 से 6 महीने के लिए फंड को बैंक में ही रहने दें. स्वीप-इन बैंक अकाउंट ऐसी स्थितियों के लिए बेहतर होते हैं. इस योजना के तहत एक निश्चित पीरियड के बाद एक्स्ट्रा फंड FD में चली जाती है. ऐसे में आपको नॉर्मल ब्याज से ज्यादा ब्याज मिलता है.

एक से दो साल के लिए करें निवेश

एक से दो साल के लिए अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो इक्विटी में निवेश करना इस लिहाज से थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है. ऐसे में आप डेट फंड में निवेश कर सकते हैं. मौजूदा हाई-बॉन्ड यील्ड से पता चलता है कि अगले 12 से 18 महीने में इन फंड्स से अच्छा रिटर्न मिल सकता है. इसके अलावा आप टारगेट डेट फंड को भी चुन सकते हैं इनकी मैच्योरिटी फिक्स्ड है. ये एक साल से लेकर तीन साल के अंदर 7 से 7.5 प्रतिशत का रिटर्न दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Liquor Shops: इस शहर में 24 घंटे खुला रहेगा शराब का ठेका, जानिए यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement