Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ED IT Raid Row: घर में कितना कैश और गोल्ड रख सकते हैं आप? ज्यादा रखने पर होगा एक्शन

ED और Income Tax डिपार्टमेंट की रेड इन दिनों चर्चा में है. जांच एजेंसियों की रडार पर कई सियासी दिग्गज हैं. लोग अब यह जानना चाह रहे हैं कि घर में कैश और गोल्ड रखने की लिमिट क्या है.

ED IT Raid Row: घर में कितना कैश और गोल्ड रख सकते हैं आप? ज्यादा रखने पर होगा एक्शन

कैश और गोल्ड रखने की सरकार ने तय की है लिमिट. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शिवसेना (Shiv Sena) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) और अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) के सितारे इन दिनों गर्दिश में चल रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की अलग-अलग रेड में दोनों नेताओं के घर से बड़ी मात्रा में रुपये और सोने की बरामदगी की है. अर्पिता मुखर्जी, ममता कैबिनेट (Mamata Banerjee Cabinet) में शामिल रहे दिग्गज नेता पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) की करीबी हैं. संजय राउत के घर से प्रवर्तन निदेशालय ने करीब 11.50 लाख रुपये बरामद किए हैं. उन पर मुंबई चॉल केस (Mumbai Chawl Case) में धांधली के आरोप हैं. वहीं अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 50 करोड़ कैश और सोना को जांच एजेंसी ने सीज किया है.

मनी लॉन्ड्रि्ंग (Money Laundering) की जांच कर रही ईडी की जांच में यह सामने आया है कि दोनों पश्चिम बंगाल राज्य टीचर भर्ती घोटाले में शामिल रहे हैं. जांच एजेंसियों के लगातार एक्शन की वजह से लोग अब सवाल खड़े कर रहे हैं कि एक आम आदमी कितना कैश और सोना घर में रख सकता है.

Money Laundering क्या होती है? क्यों और कैसे होती है पैसों की चोरी?

घर में कितना कैश रख सकते हैं आप?

अगर आपके घर प्रवर्तन निदेशालय या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रेड डाली तो आपके पास यह जवाब होना चाहिए कि आपके आय का स्रोत क्या है. जब भी जांच अधिकारी सवाल करें कि यह रकम आपके पास कहां से आई तो इसका आपके पास सही जवाब होना चाहिए. मान लीजिए अगर आपके लॉकर से 1 करोड़ कैश बरामद होता है तो अधिकारी आपसे सवाल कर सकते हैं कि यह रकम आपके इनकम का सोर्स क्या है. अगर आप इनकम प्रूफ सौंपने में फेल होते हैं तो आप पर 137 फीसदी से ज्यादा जुर्माना लग सकता है.

Sonia Gandhi की हर रोज हो रही है ED के सामने पेशी, जानें क्या है ये संस्था, क्या करती है काम

इतना ही सोना घर में रखने की है इजाजत

इनकम टैक्स ने घर में सोना रखने की भी लिमिट तय की है. विवाहित महिला, अविवाहित महिला, और घर के पुरुष सदस्यों के पास सोना रखने की लिमिट भी अलग-अलग है. 

इससे ज्यादा सोना घर में न रखें-

विवाहित महिलाएं अगर में 500 ग्राम सोने के आभूषण रख सकती हैं. अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम सोने के आभूषण रख सकती हैं. घर के पुरुष सदस्य 100 ग्राम गोल्ड रख सकते हैं. अगर इस मात्रा से ज्यादा सोना या सोने के बने आभूषण बरामद होते हैं तो इन्हें जब्त किया जा सकता है.

अफीम प्रोडक्शन और प्रोसेसिंग के लिए क्यों केंद्र सरकार ने दी प्राइवेट कंपनियों को इजाजत?

इन मामलों में मिल जाती है छूट

घर में इतना ही सोना रखने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा यह जांच अधिकारी के विवेकाधिकार पर निर्भर करता है कि वह किसी को कितना सोना रखने की इजाजत देता है. दरअसल सोना और अन्य आभूषण कई बार पारंपरिक वजहों से ज्यादा भी हो सकते हैं. ऐसे में उन्हें सीज नहीं भी किया जा सकता है. यह परिवारिक परंपराओं पर भी काफी हद तक निर्भर करता है. सीमा से अधिक सोने के आभूषण रखने पर आपको टैक्स पे करना होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement