Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Open Petrol Pump: खोलना चाहते हैं पेट्रोल पंप, तो यह तरीका है बेहद आसान

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो सरकार ने इसके लिए कुछ नियम और शर्तें रखीं हैं. उन्हें आपको ध्यान में रखना जरूरी है.

Latest News
How to Open Petrol Pump: खोलना चाहते हैं पेट्रोल पंप, तो यह तरीका है बेहद आसान

How to open Petrol Pump

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में बढ़ते यातायात साधनों को देखते हुए, पेट्रोल पंपो की मांग भी बढ़ी है. तो आइए जानते हैं कि आप भारत में पेट्रोल पंप कैसे खोल (How to open Petrol Pump) सकते है ? इस रिपोर्ट में जानिए पेट्रोल पंप खोलने की पूरी जानकारी. शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 500 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग खोलने के लिए 800 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होती है. हालांकि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदकों की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही आवेदक की शिक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा या समकक्ष होना चाहिए. आइए जानते हैं पेट्रोल पंप खोलने की पूरी प्रक्रिया - 

ऐसे खोलें पेट्रोल पंप

भारत में बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को खुदरा ईंधन क्षेत्र में निवेश करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए. हालांकि, पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको वित्तीय निवेश, नियामक अनुपालन और इस उद्योग के बारे पुरी जानकारी होनी चाहिए. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास अच्छा-खासा फंड और योग्यता भी होनी चाहिए. आइए आपको बताते इसके लिए क्या-क्या रिक्वारमेंट है.

यह भी पढ़ें:  Android Phone की कीमत पर मिल रहा है iPhone 13, 25 हजार रुपये देकर ले जाएं घर

जैसा की आपको ऊपर बताया गया है कि भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए. इसी के साथ आवेदको के पास रिटेल आउटलेट , व्यवसाय या किसी दूसरे क्षेत्र में कम से कम 3 साल का एक्सपीरियंस होना जरूरी है. वहीं आवेदको की नेटवर्थ भी देखी जाती है और आवेदक पर कभी कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं होना चाहिए. साथ ही वह किसी दूसरे लोन का डिफाल्टर नहीं होना चाहिेए. 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए ये है जरूरी

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए. भूमि किसी भी रूप में विवादित नहीं होना चाहिए. ग्रामिण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर की और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर की जरूरत होती है. जबकि किसी राष्ट्रीय राजमार्ग के पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 2000 वर्ग मीटर जमीन की जरुरत होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement