Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Inflation : महंगाई का आपकी बचत पर क्या पड़ता है असर, जानिए यहां

Inflation: देश में मुद्रास्फीति को मापने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया CPI का इस्तेमाल करती है. CPI से पैसे की क्रय शक्ति के बारे में पता चलती है.

Latest News
Inflation : महंगाई का आपकी बचत पर क्या पड़ता है असर, जानिए यहां

Inflation 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुद्रास्फीति (Inflation) इस बात का माप है कि किसी अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें समय के साथ कितनी बढ़ी हैं. भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) का उपयोग मुद्रास्फीति को मापने के लिए करता है, जो आमतौर पर घरों द्वारा उपभोग की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों को ट्रैक करता है. जब सीपीआई (CPI) बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि रहने की कुल लागत बढ़ गई है और पैसे की खरीद की शक्ति कम हो गई है.

प्रभावित हो सकती है बचत

मुद्रास्फीति आपकी बचत को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. सबसे डायरेक्ट प्रभावों में से एक यह है कि यह समय के साथ आपके पैसे की खर्च करने की शक्ति को कम कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि मुद्रास्फीति प्रति वर्ष 5 प्रतिशत की दर से चल रही है, तो एक उत्पाद जिसकी कीमत आज 100 रुपये है, उसकी कीमत एक साल में 105 रुपये होगी. इसका मतलब है कि आपका पैसा भविष्य में उतना नहीं खरीद पाएगा जितना आज खरीद सकता है, भले ही आप उसे बचा लें.

एक अन्य तरीका जिससे मुद्रास्फीति आपकी बचत को प्रभावित कर सकती है वह है आपके निवेश पर वास्तविक रिटर्न को कम करना. भारत में कई बचत और सावधि-आय (FD) निवेश, जैसे सावधि जमा (FD), डाकघर योजनाएं और भविष्य निधि (PF), रिटर्न की निश्चित दर का भुगतान करते हैं, जो मुद्रास्फीति के साथ तालमेल नहीं रख सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आप अपने पैसे को एफडी में निवेश करते हैं जो 5 प्रतिशत की निश्चित दर का भुगतान करता है, लेकिन मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत चल रही है, तो निवेश पर आपका वास्तविक रिटर्न वास्तव में -1 प्रतिशत है. इसका मतलब है कि आप अपनी बचत पर क्रय शक्ति खो रहे हैं.

म्युचूअल फंड में निवेश 

आपकी बचत पर मुद्रास्फीति के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए, आप उन संपत्तियों में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं जिनमें समय के साथ मूल्य में वृद्धि की संभावना है. म्युचूअल फंड (Mutual Fund) और इक्विटी (Equity), उदाहरण के लिए, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तुलना में ऐतिहासिक रूप से अधिक रिटर्न देते हैं और मुद्रास्फीति को बनाए रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं. वैकल्पिक रूप से, रियल एस्टेट और किराये की संपत्ति में निवेश करना भी आपकी बचत के मूल्य को लंबे समय तक बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के निवेश भी कुछ जोखिम और अस्थिरता के साथ आते हैं और जोखिमों को समझने और आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और परिस्थितियों के अनुरूप सूचित निर्णय लेने के लिए वित्तीय पेशेवरों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें:  FD Interest Rate Hike: BoI ने ब्याज दरों में किया इजाफा, अब 7.55% का मिलेगा मुनाफा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement