Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NPS: हर महीने 10 हजार रुपये का करें निवेश, मिलेगी 76,566 रुपये की पेंशन

NPS में अगर आपने अभी तक निवेश नहीं किया है तो जल्द निवेश करना शुरू कर दें. इस निवेश के तहत आपको प्रति महीने आकर्षक पेंशन मिलेगा.

Latest News
NPS: हर महीने 10 हजार रुपये का करें निवेश, मिलेगी 76,566 रुपये की पेंशन

National Pension Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Retirement अपने आप में एक सबसे बड़ा सवाल है. हमने नौकरी शुरू नहीं कि की रिटायरमेंट को लेकर पहले ही परेशान हो जाते हैं. इस परेशानी से खासकर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले युवा जूझते हैं. उनके लिए निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं. हालांकि, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) सेवानिवृत्ति के लिए पैसा निवेश करने का एक शानदार तरीका है. आप वेतन का एक हिस्सा एनपीएस (NPS) योजना में निवेश कर सकते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद लाभ उठा सकते हैं. यह सेवानिवृत्ति योजना बनाने वालों के लिए सबसे अच्छा सेवानिवृत्ति विकल्पों में से एक है. अगर आप रिटायरमेंट के बाद अच्छा कॉर्पस चाहते हैं तो आपको कम उम्र में शुरुआत करनी चाहिए. अगर आप पेंशन के रूप में 75,000 रुपये से अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एनपीएस के लिए वेतन की एक निश्चित राशि जमा करनी होगी.

हर महीने करें निवेश

75,000 रुपये प्रति माह एक पर्याप्त पेंशन पैकेज है. इस पैसे से, एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति के बाद आसानी से गुज़ारा कर सकता है. एनपीएस के चार एसेट क्लास हैं- इक्विटी, कॉरपोरेट डेट, गवर्नेंस बॉन्ड और वैकल्पिक निवेश फंड. एक निवेशक के पास पैसे निवेश करने के लिए दो विकल्प होते हैं - एक्टिव और ऑटो चॉइस. इनमें इक्विटी से कम जोखिम और पीपीएफ (PPF) और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से ज्यादा रिटर्न मिलता है.

हालांकि, मैच्योरिटी पर सब्सक्राइबर कॉर्पस से पूरा पैसा नहीं निकाल सकते हैं. उन्हें फंड का 40 प्रतिशत किसी जीवन बीमा कंपनी की वार्षिकी योजना में निवेश करना होगा.

अगर आप हर महीने 75,000 रुपये का कॉर्पस चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. 75,000 रुपये से अधिक की पेंशन प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को अपने एनपीएस फंड में कम से कम 3.8 करोड़ रुपये की आवश्यकता होती है.

यहां जानें कि आप एनपीएस कॉर्पस में यह राशि कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

  • अगर कोई व्यक्ति 25 साल का है, तो उसे एनपीएस में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करना होगा. जब आप 60 साल के हो जाएंगे तो मैच्योरिटी के बाद यह राशि 3,82,80,000 रुपये हो जाएगी.
  • इस कॉर्पस का 40 फीसदी एन्युटी में जाएगा. ऐसा करने पर उन्हें 76,566 रुपये की पेंशन मिलने की संभावना है.


यह भी पढ़ें:  क्या होता है Crypto Credit Card, कैसे होता है इसका इस्तेमाल?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement