Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC New Jeevan Shanti में करें निवेश, मिलेगा 1,20,496 रुपये तक का रिटर्न

LIC New Jeevan Shanti: अगर आप एक बेहतर प्लान में निवेश करना चाहते हैं तो एलआईसी प्लान के नई जीवन शांति में निवेश कर सकते हैं. इस प्लान में निवेश करने पर 1,20,496 रुपये तक का फायदा मिल सकता है.

Latest News
LIC New Jeevan Shanti में करें निवेश, मिलेगा 1,20,496 रुपये तक का रिटर्न

LIC New Jeevan Shanti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एलआईसी की नई जीवन शांति भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC New Jeevan Shanti) द्वारा दी जाने वाली एक आस्थगित वार्षिकी योजना है.  यह आजीवन वार्षिकी भुगतान की गारंटी देती है. यह वार्षिकी योजना एकमुश्त राशि का भुगतान करके खरीदी जा सकती है. इसे 30 और 79 वर्ष की आयु के बीच के का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. ऑनलाइन योजना खरीदने वालों के लिए मूल वार्षिकी दर में वृद्धि के जरिए 2% की छूट भी मिलती है.

योजना के प्रमुख लाभों में से एक विलंबित वार्षिकी विकल्प है, जिसे न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम 12 वर्षों के बाद खरीदा जा सकता है. इसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक एक विशिष्ट अवधि के बाद वार्षिकी भुगतान प्राप्त करना शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं. योजना मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक अंतराल सहित विभिन्न वार्षिकी मोड भी प्रदान करती है.

इस वार्षिकी योजना के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1,50,000 रुपये है. बता दें कि खरीद मूल्य या वार्षिकी राशि के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इसके अलावा अगर आप 5,00,000 या उससे अधिक रुपये के लिए योजना खरीदते हैं तो आपको उपलब्ध प्रोत्साहनों के कारण वार्षिकी की अधिक राशि प्राप्त होगी.

योजना स्थगित वार्षिकी के लिए दो विकल्प प्रदान करती है: एकल जीवन के लिए स्थगित वार्षिकी या संयुक्त जीवन के लिए स्थगित वार्षिकी. एक बार विकल्प चुने जाने के बाद, इसे बदला नहीं जा सकता. यह योजना 31 वर्ष की न्यूनतम निहित आयु और 80 वर्ष की अधिकतम निहित आयु भी प्रदान करती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि पॉलिसीधारक अपने पूरे जीवनकाल में वार्षिकी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं.

Income Tax: क्या आपने जीता है पुरस्कार या लॉटरी, तो देना होगा टैक्स

मान लीजिए कि एक 35 वर्षीय व्यक्ति एलआईसी की नई जीवन शांति (LIC's New Jeevan Shanti) वार्षिकी योजना रुपये के एकमुश्त 10,00,000 भुगतान के साथ खरीदने का फैसला करता है. साथ ही वे 10 साल की मोहलत अवधि के साथ एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी विकल्प चुनते हैं. अगर पॉलिसीधारक वार्षिक भुगतान अंतराल को चुनता है तो योजना के वार्षिकी दर चार्ट के आधार पर व्यक्ति को 1,20,496 रुपये की वार्षिक वार्षिकी प्राप्त होगी.

हालांकि, अगर वही व्यक्ति 25,00,000 रुपये के उच्च एकमुश्त भुगतान के साथ वार्षिकी योजना खरीदना चुनता है तो उपलब्ध प्रोत्साहनों के कारण उन्हें उच्च वार्षिकी राशि प्राप्त होगी. प्लान पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के मुताबिक एक उच्च खरीद मूल्य योजना द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के कारण वार्षिकी की उच्च राशि की ओर ले जाता है. इस मामले में वार्षिकी 3,01,234 प्रति वर्ष राशि रुपये होगी.

इसके अलावा, योजना व्यक्ति को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक, या वार्षिक अंतराल सहित वार्षिकी के लिए विभिन्न भुगतान अंतरालों में से चुनने की अनुमति देती है. व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार कोई भी भुगतान मोड चुन सकता है.

यह योजना पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में नॉमिनी को मृत्यु लाभ भुगतान भी प्रदान करती है. नॉमिनी 5, 10 या 15 वर्षों की अवधि में एकमुश्त या किश्तों में लाभ राशि प्राप्त करना चुन सकता है.

इसके अलावा, योजना को खरीदने के लिए किसी भी चिकित्सा परीक्षण की आवश्यकता नहीं होती है, जो इसे उन व्यक्तियों के लिए परेशानी मुक्त विकल्प बनाता है जो अन्य बीमा पॉलिसियों के लिए चिकित्सा मंजूरी प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  RBI Repo Rate में नहीं हुआ बदलाव, क्या Home Loan पर पड़ेगा असर?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement