Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कुछ ही महीनों में बंद होने वाली है यह एलआईसी स्कीम, निवेश करने से पहले जान लीजिये खास बातें 

धन वर्षा स्कीम एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेट, पर्सनल, सेविंग, सिंगल प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है. यह सेफ्टी और सेविंग का संयोजन देती है.

कुछ ही महीनों में बंद होने वाली है यह एलआईसी स्कीम, निवेश करने से पहले जान लीजिये खास बातें 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक नई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्कीम, धन वर्षा पेश की है. यह एक क्लोज एंडेड योजना है और चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक यानी 31 मार्च 2023 तक सेल के अवेलेबल होगी. यह स्कीम एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेट, पर्सनल, सेविंग, सिंगल प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है. यह सेफ्टी और सेविंग का संयोजन देती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस स्कीम की कौन कौन सी खास बातें हैं. 

इस योजना की खास बातें:
1.
अगर इस पॉलिसी के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति की मौत हो जाती है तो परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. यह पॉलिसी जीवित इंश्योर्ड व्यक्ति को मैच्योरिटी डेट पर गारंटीड एकमुश्त अमाउंट भी देती है. 

2. प्रपोजर के पास "मृत्यु पर सम एश्योर्ड" चुनने के लिए दो विकल्प हैं (1) टेबुलर प्रीमियम का 1.25 गुना (2) चुने हुए बेसिक सम एश्योर्ड के लिए टेबुलर प्रीमियम का 10 गुना. प्रपोजर 10 साल या 15 साल के लिए टर्म चुन सकता है.

3. 10 वर्ष की अवधि के लिए प्रवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष और 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 3 वर्ष है. प्रवेश के समय अधिकतम आयु 35 से 60 वर्ष के बीच होती है जो चुनी गई मृत्यु पर बीमा राशि की अवधि और विकल्प पर निर्भर करती है.

बैंक ऑफ इंग्लैंड की चेतावनी, इतिहास में की सबसे लंबी मंदी देख सकता है ब्रिटेन 

4. न्यूनतम मूल बीमा राशि 1.25 लाख रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है.

5. यदि इंश्योर्ड व्यक्ति के प्रवेश पर आयु 8 वर्ष से कम है, तो पॉलिसी के तहत जोखिम या तो पॉलिसी के प्रारंभ होने की तारीख से 2 वर्ष या पॉलिसी की वर्षगांठ के साथ या 8 वर्ष की प्राप्ति के तुरंत बाद आयु, जो भी पहले हो शुरू होगा. 8 वर्ष या उससे अधिक आयु वालों के लिए, पॉलिसी जारी होने की तारीख से तुरंत जोखिम शुरू हो जाएगा.

6. गारंटीड एडीशन्स प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, पॉलिसी अवधि के दौरान अर्जित होंगे. गारंटीड एडीशन्स चुने गए विकल्प, मूल बीमा राशि और पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करेगा. 

7. इस योजना के तहत दो वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं यानी एक - एलआईसी का एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर और दूसरा एलआईसी का न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर है.

एक महीने के निचले स्तर पर गिरने के बाद सोना चढ़ा, चांदी की कीमतों में उछाल

8. कुछ शर्तों के अधीन इस योजना के तहत लोन भी मिल सकता है. 

9. आप ऐसी योजना को एजेंट या अन्य बिचौलियों के माध्यम से ऑफ़लाइन खरीद सकते हैं जिनमें पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन- लाइफ इंश्योरेंस (पीओएसपी-एलआई) / कॉमन पब्लिक सर्विस सेंटर (सीपीएससी-एसपीवी) शामिल हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement