Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pan Card Fine: पैन कार्ड में भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो लगेगा 10,000 का जुर्माना

PAN Card: अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो इसके लिए आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

Latest News
Pan Card Fine: पैन कार्ड में भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो लगेगा 10,000 का जुर्माना

PAN Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैन कार्ड धारक सतर्क हो जाएं. यहां आपको PAN Card से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है. एक स्थायी खाता संख्या (Account Number), या पैन कार्ड (PAN Card), सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आज के समय में पैन लगभग हर चीज के लिए जरूरी है, लेकिन इसे अपने साथ ले जाना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है. पैन कार्ड (PAN Card) भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर प्राधिकरण (Income-tax Authority) को उन सभी वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आकलन करने में आवश्यक हो सकते हैं. इससे कर चोरी की संभावना को कम करने में भी मदद मिलती है. हालांकि कुछ मामूली चूक की वजह से आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

10 अंकों की जानकारी को सावधानीपूर्वक भरने के अलावा एक व्यक्ति के पास केवल एक पैन कार्ड होना चाहिए. अगर पास दो पैन कार्ड हैं तो आपसे जुर्माना वसूला जा सकता है. I-T विभाग पैन कार्ड को रद्द कर देगा और कानून के मुताबिक दंड के रूप में जुर्माना लगाएगा. इसके अतिरिक्त, यदि पैन में चूक होती है, तो बैंक खाता फ्रीज हो सकता है. दूसरा स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार पैन कार्ड को तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए.

एक व्यक्ति जो गलत पैन कार्ड की जानकारी देता है, उस पर I-T विभाग 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है. यह प्रावधान विशेष रूप से आयकर रिटर्न (ITR ) फॉर्म भरने के समय या अन्य परिदृश्यों में महत्वपूर्ण है जहां पैन कार्ड डिटेल दर्ज करने की आवश्यकता होती है.

इसलिए, अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं, तो आपको तुरंत उनमें से एक आयकर विभाग को देना चाहिए. अगर आप स्वेच्छा से ऐसा करना चुनते हैं तो आपको कानूनी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑप्शन मौजूद हैं.

अपना दूसरा पैन कार्ड कैसे सरेंडर करें

आईटी विभाग की वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाएं.
'Request for new PAN card/change' या 'Correction PAN data' पर क्लिक करें.
फॉर्म डाउनलोड करें, इसे भरें और इसे किसी भी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) कार्यालय में जमा करें.

पैन (PAN) आयकर रिटर्न दाखिल करने और बैंक खाता खोलने, केवाईसी और अन्य जैसी अन्य सुविधाओं के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप निश्चित रूप से एक निश्चित राशि से अधिक के लेन-देन और दूसरों के बीच क्रेडिट या डेबिट कार्ड प्राप्त करने जैसी महत्वपूर्ण चीजों से वंचित रह जाएंगे।

तुरंत पैन पाने के लिए टिप्स

1. इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉग इन करें.
2. अब ''Instant e-PAN' पर क्लिक करें.
3. इसके बाद 'New e-PAN' पर क्लिक करें.
4. अब आप अपना पैन नंबर डालें.
5. अगर आपको अपना पैन नंबर याद नहीं है तो अपना आधार नंबर डालें.
6. यहां कई नियम और शर्तें दी गई हैं, उन्हें ध्यान से पढ़ें और फिर 'Accept' पर क्लिक करें.
7. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे लिखें.
8. अब दिए गए विवरण को पढ़ने के बाद 'Confirm' करें.
10. अब आपका पैन पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा.
11. यहां से आप अपना 'e-PAN' डाउनलोड कर सकते हैं.

ई-पैन पाने के लिए कोई शुल्क नहीं

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तत्काल पैन कार्ड (PAN Card) पाने के लिए किसी शुल्क की जरुरत नहीं है. e-PAN सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल पैन के आवंटन के लिए है, जिनके पास वैध आधार संख्या है. आवेदकों को पैन पीडीएफ फॉर्मेट में मिलता है.

अगर आपके पास अपना पैन नंबर है और किसी कारण से वजह से आप डाउनलोड नहीं कर पाते हैं तो आप इसे TIN-NSDL या UTIITSL वेबसाइटों की वेबसाइट से डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  यहां मिल रहा फ्लैट से भी सस्ते दाम पर Private Island, जानिए कीमत और सुविधाएं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement