Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Loan: अगर आपने भी पर्सनल लोन लिया है तो ये काम कभी न करें, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Personal Loan: अगर आप पर्सनल लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो इसे लेने से पहले यह जरुर जान लें कि आपको कहीं परेशान तो नहीं होना पड़ेगा.

Latest News
Personal Loan: अगर आपने भी पर्सनल लोन लिया है तो ये काम कभी न करें, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Personal Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में बैंकों से कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान हो गई है. इसलिए लोग अपनी सभी जरूरतों के लिए कर्ज लेते हैं. कई बार लोग कार, ​​घर और अन्य जरूरी चीजों के लिए लोन का इस्तेमाल करते हैं. इसी में से एक है पर्सनल लोन. ये वो लोन है, जिसे अनसिक्योर्ड लोन कहते हैं. कुछ कामों के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने से बचें. क्‍योंकि इसकी ब्‍याज दर बहुत ज्‍यादा होती है.पर्सनल लोन (Personal Loan) भी दूसरे लोन के मुकाबले काफी महंगा होता है. मतलब यह लोन आपको अधिक ब्याज दर पर मिलता है. कई परिस्थितियों में पर्सनल लोन की ब्याज दर 20 फीसदी से ऊपर होती है. इसलिए कई एक्सपर्ट कहते हैं कि पर्सनल लोन से बचें.

आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए सिक्योरिटी के तौर पर सोना, घर या कार आदि गिरवी रखने की जरूरत नहीं है. अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा है तो आपको यह लोन आसानी से मिल जाता है. कई बार लोग इस वजह से भी पर्सनल लोन ले लेते हैं, क्योंकि यह आसानी से मिल जाता है.

कई बार लोग प्रॉपर्टी खरीदते समय डाउन पेमेंट करने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं. जानकारों का मानना ​​है कि ऐसा नहीं करना चाहिए. पर्सनल लोन में प्रॉपर्टी खरीदने की जरूरत के हिसाब से सुविधाएं नहीं मिलती हैं. साथ ही इसकी ब्याज दर भी काफी ज्यादा होती है. इसलिए अपना कर्ज चुकाने के लिए कोशिश करें कि इसे कभी न लें.

कई बार क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए लोग पर्सनल लोन ले लेते हैं. चूंकि इसका ब्याज काफी महंगा होता है. इस वजह से इसकी किस्त भी आपके लिए ज्यादा खर्च होती है. ऐसे में अगर आप एक बार भी किस्त चुकाने से चूक गए तो बोझ बढ़ सकता है. साथ ही आपका सिबिल भी खराब हो जाएगा. आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं.

महंगे मोबाइल खरीदने और महंगी जगहों की यात्रा के लिए कभी भी पर्सनल लोन न लें. साथ ही पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में पैसा न लगाएं. अगर आप होम लोन या कार लोन लेते हैं तो आपके पास पूंजी है. जिसे बेचकर आप कर्ज चुका सकते हैं. लेकिन पर्सनल लोन चुकाने के लिए आपको कर्ज लेना होगा. ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है.

यह भी पढ़ें:  LIC Scheme: LIC की इस स्कीम में 71 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 48.5 लाख का रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement