Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: 1 अप्रैल से पीएम किसान का बढ़ेगा पैसा! किसानों को मिलेगा इतने रुपये का फायदा

PM Kisan Samman Nidhi: वित्त मंत्री 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि किसानों के लिए इसमें बेहतर निर्णय लिए जा सकते हैं.

Latest News
PM Kisan Yojana: 1 अप्रैल से पीएम किसान का बढ़ेगा पैसा! किसानों को मिलेगा इतने रुपये का फायदा

PM Kisan Yojana 13th Installment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी 2023 को यूनियन बजट 2023-24 पेश करने वाली हैं. लोगों के बीच सुगबुगाहट है कि इस बजट में सरकार नौकरीपेशा और क‍िसानों दोनों के लिए कुछ बेहतर कर सकती है.उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार के बजट में नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है.साथ ही किसानों (PM Kisan Samman Nidhi) के लिए भी खुशखबरी है. सबकी निगाहें इस बार व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर अटकी हैं. मालूम हो कि साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखकर सरकार कई लुभावने वादे कर सकती है.

सरकार किसानों को क्या दे रही तोहफा?

सूत्रों के मुताबिक बजट में सरकार किसानों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की राशि बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं. सूत्रों की मानें तो सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में हर साल मिलने वाले 6 हजार रुपये में इजाफा कर सकती है. सरकार यह फैसला किसानों के बेहतरी को लेकर कर सकती है.

अब साल में 4 बार मिलेगी किस्त

मालूम हो कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत सरकार किसानों को 6 हजार रुपये 4 किस्तों में देती है. लेकिन अब सरकार किसानों को 3 की जगह 4 बार किस्त दे सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि हर तिमाही पर सरकार 2,000 रुपये किसानों के खाते में डाल सकती है. यानी सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) के तहत अतिरिक्त 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी कर सकती है. मतलब अब 6 हजार रुपये की जगह 8 हजार रुपये मिलेंगे.

बता दें कि जनवरी में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 13th Installment) की 13 वीं किस्त कभी भी किसानों के खाते में आ सकती है. इसके पहले सरकार किसानों के खाते में 12 किस्तों को डाल चुकी है. सरकार ने यह कदम किसानों को आर्थिक सुरक्षा देने के तौर पर उठाया है. अगर पीएम किसान योजना कि किस्त में बढ़ोतरी होती है तो अप्रैल से किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आने शुरू हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Flatheads Shoes के जूते हुए सोल्ड आउट, को-फाउंडर ने सबको कहा शुक्रिया

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement