Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: आज किसानों के खाते में आ सकती है 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपनी पात्रता

PM Kisan Yojana: कयास लगाया जा रहा है कि आज पीएम मोदी पात्र किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की किस्त ट्रांसफर कर सकते हैं.

Latest News
PM Kisan Yojana: आज किसानों के खाते में आ सकती है 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपनी पात्रता

PM Kisan Yojana 13th Instalment: कुछ किसानों की अटक गई है रकम.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पात्र लाभार्थी किसान आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए तैयार हैं. पीएम मोदी कर्नाटक के बेलगावी में एक कार्यक्रम में 80 मिलियन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत 16,800 करोड़ रुपये के हस्तांतरण की घोषणा करेंगे. बता दें कि फरवरी 2019 में लॉन्च होने के बाद से अब तक पात्र किसानों को पीएम किसान योजना कि 12 किस्तें अकाउंट ट्रांसफर की जा चुकी है. अभी तक सरकार ने 2 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा का वितरण किया है. बता दिएँ कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये डालती है. बता दें कि 13वीं किस्त के ट्रांसफर करने के बाद सरकार किसानों को कुल अब तक 2.32 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा की राशि ट्रांसफर करेगी.

कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस योजना से 30 मिलियन से अधिक महिला लाभार्थियों को लाभ हुआ है, जिन्हें सामूहिक रूप से 53,600 करोड़ रुपये से ज्यादा का लाभ मिला है. मालूम हो कि पीएम किसान योजना के इम्प्लीमेंटेशन में डिजिटल टेक्नोलॉजीस के उपयोग के साथ, केंद्र सरकार ने कृषि के लिए एक डिजिटल इकोसिस्टम बनाने के लिए कदम उठाया है.

फरवरी 2019 में पीएम किसान योजना के लॉन्च के समय से, किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की 12 समान किश्तों के माध्यम से 2 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा का वितरण किया गया है. पात्र लाभार्थी किसानों को योजना के तहत तीन समान किश्तों के जरिए 6000 रुपये वार्षिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है.

पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त (PM Kisan Yojana 13th Instalment) में सरकार आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में सीधे 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेगी.

पीएम किसान लाभार्थियों का स्टेटस कैसे चेक करें

  • पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद फार्मर कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस टैब पर क्लिक करें.
  • फिर अपने मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके दोनों में से किसी भी माध्यम से अपनी पीएम किसान योजना की स्थिति ऑनलाइन चेक करें.
  • बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद और कैप्चा कोड डालने के बाद आपको Get Data के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • डाटा प्राप्त करने के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन स्टेटस दिखाई देगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे मदद लें?

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है या आप सहायता लेना चाहते हैं तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं.इसके अलावा आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Gold-Silver Price Today: 3 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना, क्या अभी और आएगी गिरावट?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement