Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां करेंगे निवेश तो FD से ज्यादा मिलेगा रिटर्न और आसानी से बचेगा टैक्स, पढ़ें क्या है ये काम की स्कीम

Post Office Time Deposit Scheme में निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न मिल रहा है. साथ ही इसमें निवेश पर टैक्स में भी छूट मिलेगी.

Latest News
यहां करेंगे निवेश तो FD से ज्यादा मिलेगा रिटर्न और आसानी से बचेगा टैक्स, पढ़ें क्या है ये काम की स्कीम

Post Office Time Deposit Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय डाकघर समय-समय पर कस्टमर्स को ध्यान में रखकर कोई न कोई योजना निकालती रहती है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) भी एक ऐसी ही स्कीम है जो कि फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) योजना है. यह स्कीम काफी सेफ और सिक्योर है इसमें निवेश की गई पूंजी पूरी तरह सुरक्षित होती है. इसमें निवेशक एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करते हैं जिसपर उन्हें ब्याज मिलता है. इसमें अन्य बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर मिलता है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम पांच वर्ष की अवधि के लिए होता है. इसमें 200 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है, जिसमें निवेश की जाने वाली राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. योजना पर ब्याज दर की समीक्षा भारत सरकार द्वारा त्रैमासिक रूप से की जाती है और आमतौर पर बैंकों द्वारा दी जाने वाली दर से अधिक होती है.

निवेशक किसी भी डाकघर में या भारतीय डाक के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए डाकघर सावधि जमा खाता खोल सकते हैं. इसमें कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से खाता खोल सकता है और अपने नॉमिनी का भी चुनाव कर सकता है. निवेशक अपने निवेश पर अर्जित ब्याज को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या मैच्योरिटी पर प्राप्त कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम का एक बड़ा फायदा यह है कि यह भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से समर्थित है. इसका मतलब यह है कि निवेश पूरी तरह से सेफ और सिक्योर है, क्योंकि सरकार मूल राशि और अर्जित ब्याज के रिपेमेंट की गारंटी देती है. यह योजना टैक्स में भी रियायत देती है. 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) का एक और फायदा यह है कि यह आसानी से उपलब्ध है. निवेशक खाता खोलने के लिए किसी भी डाकघर में जा सकते हैं या घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं. यह योजना उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जिनके पास बैंक खाता नहीं है, क्योंकि वे आसानी से किसी भी डाकघर में डाकघर सावधि जमा खाता (Post Office Time Deposit ) खोल सकते हैं.

कुल मिलाकर, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) एक सेफ और सिक्योर निवेश का ऑप्शनहै जो बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है. यह पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा समर्थित, कर कुशल और आसानी से उपलब्ध है. यह उन व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है जो एक निश्चित अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं और ब्याज की पूर्व निर्धारित दर अर्जित करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें:  मार्च 2023 के अंत तक PAN Card से Aadhaar को कर लें लिंक, नहीं तो हो जाएगा इनएक्टिव

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement