Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office: Savings Account से जुड़े अलग-अलग शुल्क क्या हैं, यहां जानें पूरी डिटेल

Post Office सस्ती ब्याज दरों के साथ सुरक्षित और सुविधाजनक बचत खाता प्रदान करता है. इसलिए निवेशक इसे निवेश के लिहाज से बेहतर ऑप्शन मानते हैं.

Latest News
Post Office: Savings Account से जुड़े अलग-अलग शुल्क क्या हैं, यहां जानें पूरी डिटेल

Post Office Savings Account

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडियन पोस्ट ऑफिस (Post Office Saving Account) हमेशा देश भर में लोगों को वित्तीय सेवाओं का विश्वसनीय प्रोवाइडर रहा है. आज भी बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस में खाता खोलना पसंद करते हैं और उनकी विभिन्न योजनाओं में निवेश करते हैं. पूरे भारत में फैली हुई 1.5 लाख से अधिक शाखाओं के साथ, जब वित्तीय सुरक्षा (Post Office Saving Account) की बात आती है तो पोस्ट ऑफिस एक लोकप्रिय विकल्प है.

अपने निवेश के अवसरों के अलावा, डाकघर बचत खाते भी प्रदान करता है, जहां ग्राहक बैंक खाते की तरह ही पैसे जमा और निकाल सकते हैं. अगर आप डाकघर बचत खाता खोलने में रुचि रखते हैं, तो आपको इससे जुड़े ब्याज दरों और संबंधित शुल्क के बारे में जानना चाहिए.

अब, आपको पता होना चाहिए कि डाकघर सेवाओं का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को शुल्क देना पड़ता है. बचत खातों से संबंधित कई शुल्क हैं, इसलिए सही जानकारी प्राप्त करना जरूरी है. इन शुल्कों में डुप्लीकेट पासबुक, अकाउंट डिटेल या जमा रसीद, पुरानी पासबुक को बदलना, अकाउंट का ट्रांसफर, चेक बाउंस और बहुत कुछ शामिल हैं. यहां हम इन सेवाओं के शुल्क का डिटेल दे रहे हैं:

डुप्लीकेट पासबुक : 50 रुपये
अकाउंट स्टेटमेंट या जमा रसीद जारी करना: 20 रुपये
फटी हुई पासबुक को बदलना: 10 रुपये प्रति पासबुक
नामांकन रद्द करना या बदलना: 50 रुपये
अकाउंट ट्रांसफर: 100 रुपये
खाता गिरवी रखना: 100 रुपये
चेक बाउंस: 100 रुपये
चेकबुक: 10 पन्ने तक निःशुल्क हैं, जिसके बाद प्रति पृष्ठ 2 रुपये का शुल्क लागू होगा.

ब्याज दरों के लिए, सभी खाताधारकों को डाकघर के साथ अपने बचत खाते पर 4 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त होती है. साथ ही, अगर आप एक बार में 10,000 रुपये से कम की राशि निकालते हैं, तो आपको अपनी पहचान वेरीफाई करने की जरुरत नहीं है. हालांकि, 10,000 रुपये से अधिक की निकासी के लिए आईडी जरूरी है. न्यूनतम जमा राशि 500 ​​रुपये है और न्यूनतम निकासी की सुविधा 50 रुपये है.

यह भी पढ़ें:  EPFO: क्यों आपके लिए उच्च EPFO पेंशन का विकल्प नहीं है बेहतर, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement