Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab National Bank ने ग्राहकों को अलर्ट किया जारी, कहा किसी भी लिंक पर ना करें क्लिक

Punjab National Bank ने ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचने के लिए चेतावनी जारी की है. बैंक ने कहा कि बहुत से लोगों को फर्जी मैसेज भेजकर उनसे ठगी की जा रही है.

Latest News
Punjab National Bank ने ग्राहकों को अलर्ट किया जारी, कहा किसी भी लिंक पर ना करें क्लिक

Punjab National Bank Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने लाखों ग्राहकों को साइबर अपराधियों द्वारा प्रसारित किए जा रहे नकली संदेशों के बारे में चेतावनी जारी की है. बैंक की 130वीं वर्षगांठ मनाने की आड़ में भेजे गए इन फर्जी मैसेज का मकसद बैंक की पहचान का गलत इस्तेमाल कर ग्राहकों के पैसे चुराना है. इसके जवाब में पीएनबी ने ग्राहकों से सतर्क रहने और उचित सत्यापन के बिना किसी भी लिंक पर क्लिक करने या व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचने का आग्रह किया है.


पीएनबी (PNB) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करने के लिए ट्विटर का भी सहारा लिया है, जिसमें कहा गया है कि उसने अपनी 130वीं वर्षगांठ से संबंधित कोई ऑफर जारी नहीं किया है और ग्राहकों को ऐसे ऑफर से संबंधित किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचने की सलाह दी है. इसके अतिरिक्त, पीएनबी ने ऐसे धोखाधड़ी वाले संदेशों से सुरक्षा के लिए कुछ उपयोगी साइबर सुरक्षा टिप्स प्रदान की हैं. यह ग्राहकों को सलाह देता है कि वे उचित जांच के बिना बैंक के नाम से भेजे गए किसी भी संदेश पर क्लिक न करें और फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और व्हाट्सएप (WhatsApp) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किसी भी संदेश को क्रॉस चेक करें। इसके अलावा, ग्राहकों को चेतावनी दी जाती है कि वे किसी भी लिंक पर क्लिक करके या ऐसे किसी संदेश का जवाब देकर व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, आधार संख्या (Aadhaar Card), पैन नंबर (PAN Number), और खाता संख्या (Account Number), क्रेडिट/डेबिट कार्ड (Credit/Debit Card), ओटीपी (OTP) जैसे बैंकिंग डिटेल्स साझा न करें.

पीएनबी (PNB) ने यह भी बताया है कि साइबर अपराधी (Cyber Criminals) ग्राहकों को धोखा देने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रहे हैं, जिनमें सबसे आम केवाईसी (Kyc) और पैन अपडेट (PAN Update) से संबंधित संदेश हैं. ये संदेश झूठा दावा करते हैं कि खाते को इनएक्टिव होने से बचाने के लिए केवाईसी या पैन अपडेट प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है. इन संदेशों में, ग्राहकों को प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए निर्देशित किया जाता है और फिर व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाता है. कुछ ही मिनटों में ये जालसाज ग्राहकों के खातों से बड़ी रकम निकाल सकते हैं. पीएनबी ने अपने ग्राहकों से सतर्क रहने और शाखा में जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें:  EPFO Higher Pension: पाना चाहते हैं उच्च पेंशन, कितना करना होगा भुगतान?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement