Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI से लेकर Post Office में से कौन RD पर देता है बेहतर इंटरेस्ट रेट, जानें यहां

Recurring Deposit: एसबीआई से लेकर पोस्ट ऑफिस तक अपने निवेशकों को लुभाने के लिए भीतर निवेश विकल्पों के साथ आते हैं. यहां जानिए कौन रेकरिंग डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट दे रहा है....

Latest News
SBI से लेकर Post Office में से कौन RD पर देता है बेहतर इंटरेस्ट रेट, जानें यहा�ं

Recurring Deposit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब पैसे बचाने की बात आती है, तो रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम अभी भी अपना आकर्षण रखती है, जिसमें बैंक और डाकघर दोनों में विकल्प उपलब्ध हैं. इस योजना में आरडी खाते में हर महीने एक निश्चित राशि जमा करना शामिल है, जिसमें बैंक या डाकघर पूर्व निर्धारित ब्याज दर प्रदान करते हैं. मेच्योरिटी पर, ग्राहकों को एकमुश्त राशि प्राप्त होती है. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) या डाकघर की आरडी योजना में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो आइए ब्याज दरों पर गौर करें कि कौन सा अधिक फायदेमंद हो सकता है.

एसबीआई की आरडी योजना: एसबीआई 1 से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए रेकरिंग जमा योजना प्रदान करता है. वरिष्ठ नागरिकों को वर्तमान में अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ मिलता है. सामान्य ग्राहकों के लिए ब्याज दरें इस तरह हैं:

• 1 से 2 वर्ष: 6.80 प्रतिशत

• 2 से 3 years: 7.00 प्रतिशत

• 3 से 4 years: 6.50 प्रतिशत

• 5 से 10 years: 6.50 प्रतिशत

वरिष्ठ नागरिकों के लिए दरें ज्यादा हैं, 1 से 2 साल के लिए 7.30 प्रतिशत से शुरू होकर 5 से 10 साल के लिए 7.00 प्रतिशत तक है.

यह भी पढ़ें:  Train Rules: ट्रेन में सफर करते वक्त ना ले जाएं ये चीजें, जेल के साथ हो सकता है जुर्माना

डाकघर की आरडी योजना: डाकघर की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम 6.5 प्रतिशत की मानक ब्याज दर के साथ 5 साल की निश्चित अवधि प्रदान करती है. बैंकों के विपरीत, डाकघर आरडी योजना में वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई अतिरिक्त ब्याज लाभ नहीं है. यह योजना एकल और संयुक्त दोनों खाता खोलने की अनुमति देती है.

सही योजना का चयन: जबकि डाकघर और एसबीआई दोनों बेहतरीन आरडी योजनाएं प्रदान करते हैं, ब्याज दरों के मामले में एसबीआई की आरडी योजना अधिक फायदेमंद विकल्प के रूप में उभरती है. यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से सच है, जो एसबीआई की आरडी योजना पर अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं. अगर आप अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न का लक्ष्य रख रहे हैं, तो एसबीआई की योजना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement