Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Senior Citizen Fixed Deposit: ये बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दे रहे बेहतर ब्याज दर, यहां देखें पूरी लिस्ट

Senior Citizen Fixed Deposit: सीनियर सिटीजन्स को कुछ बैंक FD पर बेहतर ब्याज दर दे रहे हैं. आइए यहां जानते हैं पूरी लिस्ट...

Latest News
Senior Citizen Fixed Deposit: ये बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दे रहे बेहतर ब्याज दर, यहां देखें पूरी लिस्ट

Senior Citizen Fixed Deposit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मार्केट में सीनियर सिटीजन्स के लिए इन्वेस्टमेंट के काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं. लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के रूप में कुछ ही निवेश के विकल्प काफी पॉपुलर हैं. सावधि जमा वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सुरक्षित और अच्छा रिटर्न देने वाला विकल्प है, विशेष रूप से ऐसे समय में जब बाजार में उतार-चढ़ाव और कैपिटल प्रोटेक्शन निवेश संबंधी चिंता बनी हुई है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिक इमरजेंसी फंड के लिए Fixed Deposit को चुन सकते हैं.

भले ही बैंक एफडी पर टैक्स लगता है लेकिन ज्यादातर वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स पर कम रेट लगने से टैक्स देनदारी काफी कम हो जाती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की रेपो दर में हालिया बढ़ोतरी के साथ बैंकों ने उधार और जमा दरों में वृद्धि की है जिससे उच्च रिटर्न चाहने वालों के लिए एफडी एक आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बन गया है.

कौन सा बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दे रहा है सबसे ज्यादा FD पर इंटरेस्ट?

बैंक अक्सर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. बैंक ऋणदाता मानक ब्याज दर से 50bps अंक अधिक प्रदान करते हैं. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकों और उनकी उच्चतम एफडी ब्याज दरों (FD Interest Rate) की लिस्ट ऑनलाइन पाई जा सकती है और यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम 5 लाख रुपये तक की एफडी में निवेश की गारंटी देता है.

बंधन बैंक (Bandhan Bank) 600 दिनों (1 साल, 7 महीने, 22 दिन) पर 8.50 प्रतिशत ब्याज देता है. यस बैंक (Yes Bank) क्रमशः 35 महीने और 25 महीने पर 8.25 प्रतिशत और 8.00 प्रतिशत की दर प्रदान करता है. एक्सिस बैंक (Axis Bank) 2 साल से 30 महीने पर 8.01 प्रतिशत की पेशकश करता है, जबकि आईडीएफसी फर्स्ट (IDFC First) 18 महीने 1 दिन से 3 साल (549 दिन से 3 साल) पर 8.00 प्रतिशत प्रदान करता है.

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) निवेश की अवधि के आधार पर 8.25 प्रतिशत से लेकर 8.00 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश करता है. आरबीएल बैंक (RBL Bank) 453 से 459 दिन (15 महीने), 460 से 724 दिन (15 महीने 1 दिन से 725 दिन से कम), और 725 दिन पर 8.30 फीसदी ब्याज देता है. सूर्योदय बैंक (Suryoday Bank) 1 वर्ष 6 महीने से लेकर 2 वर्ष तक के लिए 8.51 प्रतिशत, 2 वर्ष से 998 दिन से अधिक के लिए 8.01 प्रतिशत और 999 दिनों के लिए 8.76 प्रतिशत की दर प्रदान करता है.

डीसीबी बैंक (DCB Bank) की अवधि के आधार पर ब्याज दरों की एक रेंज है, जिसमें 18 महीने से 120 महीने तक की अवधि के लिए 8.00 प्रतिशत से लेकर 8.35 प्रतिशत तक की दरें हैं. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) 80 सप्ताह के लिए 8.75 प्रतिशत और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) 888 दिनों के लिए 8.5 प्रतिशत प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card Update: ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड को वेरीफाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement