Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Loan पर किस बैंक में लगता है सबसे कम ब्याज, घर खरीदने से पहले जुटा लें पूरी जानकारी

Home Loan Interest Rate: RBI के रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने होम लोन के ब्याज दर में भी वृद्धि कर दी है.

Latest News
Home Loan पर किस बैंक में लगता है सबसे कम ब्याज, घर खरीदने से पहले जुटा लें पूरी जानकारी

Home Loan Interest Rate

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को आरबीआई रेपो रेट (RBI Repo Rate) में 25 आधार अंकों की वृद्धि की. इसकी वजह से कई बैंकों ने पर्सनल, कार और होम लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है. परिणामस्वरूप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), पीएनबी (PNB) और एसबीआई (SBI) जैसे बैंकों ने अपनी ऋण ब्याज दरें बढ़ा दीं. अगर आप इस अवधि के दौरान होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो प्रत्येक बैंक द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है. ऐसे में आप एक ऐसा बैंक चुन सकते हैं जो कम ब्याज दर पर लोन देता है. होम लोन देने वाले विभिन्न बैंकों द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरें नीचे लिस्टेड हैं.

SBI होम लोन पर ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.10 फीसदी और रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. हालांकि, SBI एक स्कीम के तहत कम ब्याज दरों पर लोन मुहैया करा रहा है. सिबिल स्कोर 800 होने पर 8.85 फीसदी, 700-749 के सिबिल स्कोर पर 8.95 फीसदी और 550-649 के सिबिल स्कोर पर 9.65 फीसदी पर लोन मिलेगा.

HDFC Bank होम लोन पर ब्याज दर

आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट बढ़ाने से एक दिन पहले एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने कर्ज की ब्याज दरें महंगी कर दी हैं. अगर कोई 30 लाख रुपये तक का कर्ज लेता है तो उसे 9 फीसदी से 9.50 फीसदी तक ब्याज देना होगा. महिलाओं के लिए ब्याज दर 8.95 फीसदी से 9.45 फीसदी के बीच है. 30 लाख से ऊपर और 75 लाख तक की राशि के लिए, ब्याज दर 9.25 प्रतिशत से 9.75 प्रतिशत तक है, और महिलाओं के लिए, यह 9.20 प्रतिशत से 9.70 प्रतिशत तक है.

PNB होम लोन पर ब्याज दर

पंजाब नेशनल बैंक का मैक्स सेवर (Punjab National Bank's Max Saver) सिबिल स्कोर (CIBIL Score) 800 होने पर 30 लाख रुपये तक की राशि पर 8.80 प्रतिशत ब्याज पर होम लोन देता है. 700-749 के सिबिल स्कोर के लिए, ब्याज दर 9 प्रतिशत है, और 600 के स्कोर के लिए- 699, ब्याज दर 9.35 प्रतिशत है.

Bank of Baroda होम लोन पर ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी हाल ही में अपने एमसीएलआर (MCLR) रेट में बढ़ोतरी की है. इसके होम लोन की ब्याज दरें 8.90 फीसदी से शुरू होकर 10.50 फीसदी तक जाती हैं. हालांकि, गैर-वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए ब्याज दरें 8.95 प्रतिशत से 10.60 प्रतिशत तक होती हैं.

यह भी पढ़ें:  SBI ने शुरू की Amrit Kalash Scheme, वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 7.60 प्रतिशत तक ब्याज दर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement