trendingPhotosDetailhindi4029023

Financial Tips: अमीर बनने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो हमारे दिए गए इन तरीकों को जरुर अपनाएं.

अपने पर्सनल फाइनेंस का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, इसे बारीकी से समझना फाइनेंशियल एजुकेशन का पहला चरण है. अपने आप को फाइनेंशियल सिक्योर करने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि कहां पर अपनी इनकम लगानी है, बचत कैसे करना है और डेब्ट मैनेजमेंट जैसी चीजों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. आज हम इसी बारे में यहां बताएंगे कि कैसे आप अपने रुपयों की सेविंग करके अमीर बन सकते हैं.

1.कंट्रोल करना सीखें

कंट्रोल करना सीखें
1/5

पैसा बचाना एक कला है. इसके लिए आपको खुद पर कंट्रोल करना आना चाहिए. ‘बाजार दर्शन’ के इस समय में जितनी जल्दी आप ये ट्रिक सीखेंगे उतना ही ज्यादा मुनाफे में रहेंगे. इससे आप अपने फाइनेंस को संतुलित रख पाएंगे. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने या बिना मतलब की चीजों की खरीदारी करने से बचें जिससे आप पैसों की बचत कर पाएंगे.



2.फाइनेंशियल फ्यूचर के लिए लक्ष्य निर्धारित करें

फाइनेंशियल फ्यूचर के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
2/5

पैसों को बचाना उतना भी आसान नहीं है जितना लोग सोचते हैं. पैसों को बचाने के ट्रिक्स के लिए आप ज्यादा से ज्यादा फाइनेंस के वीडियोज, किताबें और जानकारी इकट्ठी करें. इससे आप पैसों को बचाने के बारे में जान और समझ पाएंगे और आर्थिक तौर पर मजबूत बनेंगे.



3.टैक्स को नजरअंदाज नहीं करें

टैक्स को नजरअंदाज नहीं करें
3/5

अपने टैक्स को जरुर चेक करें. इसे हल्के में लेने की बिलकुल भी गलती नहीं करें. जब आपको शुरुआत में सैलरी मिले तो आपको यह पता होना चाहिए कि टैक्स भरने के बाद क्या आपके पास सही अमाउंट में रुपये बचेंगे. इसके लिए आप चाहें तो टैक्स कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.



4.अपने खर्च पर नजर रखें

अपने खर्च पर नजर रखें
4/5

फाइनेंशियल प्लानिंग के मूल सिद्धांतों में से एक सिद्धांत है कि अपने खर्च पर नजर रखें. पैसा कहां और कैसे खर्च हो रहा है इसके बारे में जानकारी रखनी जरूरी है. खर्च करने से पहले बचत की आदत डालें. कभी भी अपनी आय से ज्यादा खर्च नहीं करें. हमेशा एक बजट तैयार करके चलें.



5.हेल्थ का रखें खास ख्याल

हेल्थ का रखें खास ख्याल
5/5

अगर आप वेल्थ बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने हेल्थ का खास ख्याल रखें. इसलिए सबसे पहले एक स्वास्थ्य बीमा लीजिये क्योंकि अगर कभी आपकी बहुत ज्यादा तबियत ख़राब हुई तो आपको इलाज कराना ज्यादा महंगा पड़ सकत है. ऐसे में आप खुद को वित्तीय तौर पर मजबूत बनाने के लिए स्वास्थ्य बीमा का भी लाभ उठा सकते हैं.



LIVE COVERAGE