Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ration Card Updates: पूरे देश में लागू हुई यह खास सुविधा, जानिए क्या फायदा मिलेगा

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए इस खबर की जानकारी बेहद जरूरी है. असम ने राशन कार्ड 'पोर्टेबिलिटी' सेवा भी शुरू की है. इसके साथ ही 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' कार्यक्रम को पूरे देश में लागू कर दिया गया है.

Latest News
Ration Card Updates:  पूरे देश में लागू हुई यह खास सुविध�ा, जानिए क्या फायदा मिलेगा

राशन कार्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकारी सस्ते गैलीरी शॉप से ​​राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. नए अपडेट के तहत असम ने राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा (Ration Card Portability Service) भी शुरू कर दी है. इसके साथ ही केंद्र के 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card) कार्यक्रम को पूरे देश में लागू कर दिया गया है.

आप किसी भी राशन की दुकान से अपना कोटा ले सकेंगे

इस बात की जानकारी खाद्य मंत्रालय (Ministry of Food) ने दी है. ओएनओआरसी (ONORC) के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस (E-POS) से लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले खाद्यान्न का अपना कोटा प्राप्त कर सकते हैं.

इसे सभी राज्यों में होगा लागू

कार्डधारकों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ मौजूदा राशन कार्ड का उपयोग करना होगा. मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया कि असम ओएनओआरसी (ONORC) को लागू करने वाला 36वां राज्य/केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. इसके साथ ही ओएनओआरसी (ONORC) कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू किया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा 'पोर्टेबल' हो गई है.

ONORC का कार्यान्वयन, 20 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया

यह अगस्त 2019 में शुरू किया गया था. वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, सरकार ने 'मेरा राशन' मोबाइल एप्लिकेशन भी शुरू किया है. यह ऐप लाभार्थियों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान कर रहा है. फिलहाल यह 13 भाषाओं में उपलब्ध है. Google Play Store से अब तक ऐप को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें:  Revise ITR: रिटर्न दाखिल करने में अगर हो गई है गलती तो आसानी से ITR में कर सकते हैं सुधार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement