Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Account Close Application: बैंक खाता बंद करने से पहले जान लें ये नियम, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

Multiple Bank Account: अगर आपके पास एक या उससे ज्यादा बैंक अकाउंट है और आप बंद करवाने की सोच रहे हैं तो यहां हम इसको लेकर कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं

Latest News
Bank Account Close Application: बैंक खाता बंद करने से पहले जान लें ये नियम, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

Bank Account Close Application

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शहर हो या गांव आज हर जगह बैंक मौजूद हैं. आज लोग नौकरी या बिजनेस से कमा रहे पैसों को बैंक में ही जमा करते हैं. कई बार तो हमारे पास इतने सारे बैंक अकाउंट हो जाते हैं कि उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. इस दौरान सरकार के जन धन खाता योजना से आज के समय में हर किसी के पास बैंक अकाउंट है. अगर आप अपने एक से अधिक बैंक अकाउंट को मैनेज करने में मुश्किल महसूस करते हैं और अपने खातों को बंद करवा सकते हैं. लेकिन बैंक खातों को बंद करवाने से पहले कुछ जरूरी बातें जरुर जान लें वरना बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है. आइए जानते हैं बैंक खातों को बंद करवाने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में.

एक साल से पहले बैंक खाते को बंद करवाने पर होगी मुश्किल

कई लोगों के पास एक या उससे भी ज्यादा बैंक अकाउंट होते हैं और वो उन बैंक अकाउंट को बंद करवाना चाहते हैं. अगर आपका भी कोई ऐसा बैंक अकाउंट है जो एक साल से कम समय का है और आप उसे बंद करवाना चाहते हैं तो बता दें ऐसा बिलकुल भी ना करें क्योंकि एक साल से पहले बैंक खाते को बंद करवाने पर नियमों के मुताबिक आपको क्लोजिंग चार्ज देना पड़ता है.

हालांकि अगर किसी इमरजेंसी की वजह से आपको बैंक अकाउंट बंद करवाना है तो आप अकाउंट खुलने के 14 दिन के अंदर ही बैंक अकाउंट बंद करवा सकते हैं. इसपर आपको कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता है.

बैंक अकाउंट को बंद करने पर क्या पूरे पैसे मिल जाते हैं?

जब भी आप अपना बैंक अकाउंट बंद करवाएंगे तो उसमें जमा राशि चाहे कितनी भी हो आपको सिर्फ 20 हजार रुपये ही मिलेंगे. इसके अलावा बैंक बाकि बचे पैसों को आपके दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देगा. इसके लिए आपको बैंक को अपने दूसरे खाते की जानकारी देनी होगी. हालांकि अगर आपके खाते में सिर्फ 20 हजार रुपये या उससे कम है तो बैंक आपको खाता बंद करने के वक्त पूरा पैसा दे देगा.

यह भी पढ़ें:  Duplicate PAN Card: पैन कार्ड के गुम होने पर नहीं हों परेशान, ऐसे बनवाएं डुप्लीकेट पैन कार्ड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement