Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Credit Score: क्यों CIBIL Score में आती है गिरावट, अब Whatsapp पर करें चेक

750 से ऊपर का सिबिल स्कोर एक उत्कृष्ट स्कोर माना जाता है, जबकि 650 से 750 के बीच के स्कोर को औसत माना जाता है और 650 से नीचे का स्कोर खराब होता है.

Latest News
Credit Score: क्यों CIBIL Score में आती है गिरावट, अब Whatsapp पर करें चेक

Credit Score

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिदी: CIBIL, या क्रेडिट स्कोर, भारत में वित्तीय संस्थानों के लिए किसी व्यक्ति की ऋण विश्वसनीयता को समझने के लिए एक प्रमुख बेंचमार्क है. CIBIL स्कोर को 300 और 900 के बीच मापा जाता है और भारत में क्रेडिट सूचना कंपनियों द्वारा इसकी गणना की जाती है. 750 से ऊपर का सिबिल स्कोर एक उत्कृष्ट स्कोर माना जाता है, जबकि 650 से 750 के बीच के स्कोर को औसत माना जाता है और 650 से नीचे का स्कोर खराब होता है.

एक्सपेरियन इंडिया (Experian India), क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनीज (रेगुलेशन) एक्ट, 2005 के तहत भारत में लाइसेंस प्राप्त करने वाले पहले क्रेडिट ब्यूरो ने एक ऐसी सेवा की घोषणा की है जो भारतीय उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप पर मुफ्त में अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने की अनुमति देती है. इसलिए, उपभोक्ता अब नियमित रूप से अपनी एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं और अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो की आसानी से निगरानी कर सकते हैं.

एक्सपेरियन इंडिया ने एक बयान में कहा, "पहल कहीं भी, कभी भी किसी की एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट तक पहुंचने के लिए एक त्वरित, सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका पेश करती है. उपभोक्ता अपनी एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट की जांच कर सकते हैं, किसी भी अनियमितता को ट्रैक कर सकते हैं, धोखाधड़ी का तुरंत पता लगा सकते हैं और अपने क्रेडिट स्कोर को फिर से बना सकते हैं, जिससे उन्हें अपने क्रेडिट प्रोफाइल नियंत्रण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सकता है.“

भारत में दुनिया भर में सबसे अधिक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं - 487.5 मिलियन उपयोगकर्ता - व्हाट्सएप मैसेजिंग सेवा भारतीय उपभोक्ताओं के लिए रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है.

व्हाट्सएप पर फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक करने के स्टेप्स:

  • एक्सपीरियन इंडिया के व्हाट्सएप नंबर +91-9920035444 पर 'Hey' भेजें या यहां जाएं: https://wa.me/message/LBKHANJQNOUKF1
  • आप बारकोड भी स्कैन कर सकते हैं
  • कुछ बुनियादी विवरण साझा करें, जैसे नाम, ई-मेल आईडी और फोन नंबर
  • तुरंत व्हाट्सएप के माध्यम से एक्सपेरियन क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें. कोई भी एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट की पासवर्ड-संरक्षित प्रति का अनुरोध कर सकता है, जिसे पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा.

क्रेडिट स्कोर में गिरावट के क्या कारण होते हैं?

क्रेडिट उपयोग अनुपात एक महत्वपूर्ण कारक है जो क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को प्रभावित करता है. यह केवल किसी के रिवॉल्विंग क्रेडिट, यानी क्रेडिट कार्ड पर विचार करता है. यदि उपयोग बहुत अधिक हो जाता है, तो यह क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, भले ही शेष राशि का भुगतान समय पर किया गया हो.

दूसरा जिसकी वजह से क्रेडिट स्कोर में अचानक गिरावट आ सकती है, वह है जब किसी व्यक्ति ने नए ऋण के लिए आवेदन किया हो. जब व्यक्ति नए ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो ऋणदाता अक्सर क्रेडिट स्कोर पर एक रिपोर्ट तैयार करते हैं.

गिरावट का एक अन्य सामान्य कारक यह है कि जब कोई उधारकर्ता ऋण समान मासिक किस्त (EMI) का भुगतान करने से चूक जाता है. इसका क्रेडिट स्कोर पर तत्काल नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि रीपेमेंट हिस्ट्री किसी व्यक्ति के स्कोर को निर्धारित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है.

एक और दिलचस्प बात यह है कि जो क्रेडिट कार्ड लंबे अमे से इस्तेमाल किया जा रहा हो अगर वह बंद हो जाता है तो भी आपका स्कोर गिर सकता है. चूंकि क्रेडिट हिस्ट्री किसी के अधिकांश क्रेडिट स्कोर के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए उच्च क्रेडिट स्कोर के लिए एक विस्तारित इतिहास बनाए रखना जरूरी है.

अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ा सकते हैं?

यदि नकदी प्रवाह इसकी अनुमति देता है, तो ऋण अवधि समाप्त होने से पहले ऋणों का पूर्व-भुगतान करें. यह न केवल संभावित मासिक ब्याज पर पैसे बचाएगा, बल्कि यह व्यक्तियों को अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में भी मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें:  House Tax: क्या आपने नया घर खरीदा है? हाउस टैक्स की गणना कैसे की जाती है और इसे फाइल करने के तरीके जानें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement