Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Driving License Apply : ऑनलाइन बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे करें अप्लाई

Online Driving License: आपको बता दें कि जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस बनता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें स्थायी लाइसेंस दिया जाता है. हालांकि ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

Latest News
Driving License Apply : ऑनलाइन बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे करें अप्लाई

Driving License

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाना चाहते हैं और आरटीओ ऑफिस (RTO Office) जाने की झंझट से दूर रहना चाहते हैं तो सड़क परिवहन मंत्रालय आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाने की सुविधा दे रहा है. सभी उम्मीदवार जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस है वे इस सुविधा के माध्यम से घर बैठे अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनता है

आपको बता दें कि जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस (Learning License) बनता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें स्थायी लाइसेंस दिया जाता है. ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी. आप कहीं से भी परीक्षा देकर कुछ ही घंटों में लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि परमानेंट लाइसेंस लेने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन प्राप्त करने का तरीका क्या है

ऑनलाइन मोड के माध्यम से लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा. इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट में से अपना राज्य चुनना होगा. इसके बाद आपको लिस्ट में से अप्लाई फॉर लर्नर्स लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको घर से टेस्ट देने के विकल्प को चुनना होगा.

इसके बाद देश में जारी ड्राइविंग लाइसेंस के बिना आवेदक के बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद Generate OTP बटन पर क्लिक करें. ओटीपी दर्ज करने के बाद, सभी विवरणों को सत्यापित करें फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स को चेक करें. इसके अलावा प्रमाणीकरण बटन (Authentication button) पर क्लिक करें.

इसके बाद लाइसेंस शुल्क के भुगतान के तरीके के विकल्प पर क्लिक करें. परीक्षण के लिए आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखना अनिवार्य है. ट्यूटोरियल वीडियो समाप्त होने के बाद परीक्षण के लिए एक ओटीपी (OTP) और पासवर्ड पंजीकृत फोन नंबर पर भेजा जाएगा. परीक्षण शुरू करने के लिए फॉर्म को पूरी तरह से भरें और आगे बढ़ें. अपने डिवाइस पर फ्रंट कैमरा ठीक करें और इसे चालू करें.

अब परीक्षा के लिए उपस्थित हों और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 10 में से कम से कम छह प्रश्नों का सही उत्तर दें. टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस के लिए लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. अगर आपका टेस्ट क्लियर नहीं होता है तो दोबारा टेस्ट के लिए 50 रुपये चार्ज किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें:  No charges on UPI payments: वित्त मंत्रालय ने UPI भुगतान पर कही बड़ी बात, लेन-देन पर नहीं लगेगा शुल्क

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement