Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Funds: WhatsApp के जरिए आसानी से म्यूचुअल फंड में करें निवेश, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Mutual Funds using Whatsapp: ज्यादातर लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसमें निवेश कैसे किया जाए जिससे वे बहुत जल्द परेशान हो जाते हैं. अब वे व्हाट्सएप के जरिए भी निवेश कर सकते हैं, आइए जानें कैसे...

Latest News
Mutual Funds: WhatsApp के जरिए आसानी से म्यूचुअल फंड में करें निवेश, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

mutual fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया का इस समय लोगों पर काफी ज्यादा प्रभाव है. म्यूचुअल फंड कंपनियां भी सोशल मीडिया का अच्छा इस्तेमाल कर रही हैं. खासतौर पर व्हाट्सएप पर दी जाने वाली सेवाएं, एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप द्वारा प्रदान की जाती हैं. लेन-देन की जांच करने, खाता विवरण और गैर-वित्तीय सेवाओं को बनाए रखने की अनुमति दें. इसमें कुछ परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां (AMC) शामिल हैं जो एकमुश्त या एसआईपी जैसे विकल्प प्रदान करती हैं. व्हाट्सएप के माध्यम से एक योजना से दूसरे में स्विच करने से गैर-वित्तीय सेवाएं जैसे नामांकित विवरण, संपर्क विवरण, खाता विवरण प्राप्त करना, पूंजीगत लाभ की घोषणा और बहुत कुछ प्रदान करता है.

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund), आदित्य बिड़ला (Aditya Birla), सन लाइफ म्यूचुअल फंड (Sun Life Mutual Fund), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund), मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) म्यूचुअल फंड जैसी कंपनियां व्हाट्सएप के जरिए लेनदेन की अनुमति देती हैं. इस बीच, एक्सिस म्यूचुअल फंड ने भी WhatsApp सेवाएं शुरू की हैं.

व्हाट्सएप पर भी है केवाईसी:

प्रत्येक AMC द्वारा दी जाने वाली सेवाएं अलग हैं. बता दें कि सभी कंपनियां आपको व्हाट्सएप के जरिए निवेश करने की अनुमति नहीं देती हैं. 'व्हाट्सएप बॉट' (WhatsApp Bot) आपको म्यूचुअल फंड हाउस की वेबसाइट के लिंक पर ले जाने में मदद करता है जहां आप निवेश कर सकते हैं. वेबसाइट में निवेश करने के लिए आपको एक ई-मेल आईडी के साथ पंजीकरण करना होगा. खाता विवरण ई-मेल द्वारा भेजा जाता है. वहीं आदित्य बिड़ला ने म्यूचुअल फंड को लेकर व्हाट्सएप के जरिए केवाईसी (नो योर डिटेल्स) को पूरा करने का मौका दिया है. सभी म्यूचुअल फंड कंपनियां प्रश्नों और शिकायतों से संबंधित सेवाओं की अनुमति देंगी.

यह भी पढ़ें: Bond Yield बढ़ने से क्यों है बैंकों को नुकसान का खतरा, समझिये इस खास रिपोर्ट में

व्हाट्सएप के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें ?


आपको अपने फोन में म्यूचुअल फंड हाउस का नंबर सेव करना होगा. अब व्हाट्सएप पर जाएं और सेव किए गए नंबर को सर्च करें और 'Hi' लिखकर मैसेज भेजें. अब यदि आपके कोई प्रश्न या संदेह हैं तो आप व्हाट्सएप बॉट से चैट कर सकते हैं और सुलझा सकते हैं. यदि आपने म्यूचुअल फंड हाउस में एक से अधिक कंपनियों में निवेश किया है तो आप CMS (भारत में सबसे बड़ी फंड ट्रांसफर एजेंसी) व्हाट्सएप सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

पहले से जानने योग्य बातें:

निवेश के लिए व्हाट्सएप सेवाएं केवल आकर्षक, सुविधाजनक उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती हैं. यदि आप एक नया निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड के बारे में पहले से पता होना चाहिए. आप किसी वित्तीय सलाहकार और विशेषज्ञों से सलाह लेकर भी मदद ले सकते हैं. म्युचुअल फंड बाजार में उतार-चढ़ाव के अधीन हैं. इसलिए निवेश करने से पहले सभी कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Cryptocurrency लगातार जारी है गिरावट, आखिर क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement