Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब मुफ्त में इन ट्रेन्स में कर सकेंगे यात्रा

Premium Trains: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने उन्हें प्रीमियम ट्रेनों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दे दी है.

Latest News
IRCTC: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब मुफ्त में इन ट्रेन्स में कर सकेंगे यात्रा

IRCTC Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें तेजस ट्रेनों (Tejas Trains) में मुफ्त यात्रा मिलेगी. उन्हें यह छूट उनके आधिकारिक दौरों पर मिलेगी. तेजस- राजधानी एक्सप्रेस (Tejas- Rajdhani Express) एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इसमें अपग्रेडेड कोच हैं.

किसने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है. नोटिस में बताया गया कि विभाग ने तेजस ट्रेनों में आधिकारिक दौरे के लिए विचार किया है. इसके बाद केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को तेजस ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देने का फैसला किया. यह विभाग के कार्यालय ज्ञापन के पैरा 2ए (ii) में उल्लेखित यात्राओं के अलावा अन्य यात्राओं/प्रशिक्षण/स्थानांतरण/सेवानिवृत्ति यात्राओं पर लागू होगा. वही तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पात्र होंगे जैसा कि विभाग के दिनांक 13.07.2017 के कार्यालय ज्ञापन के पैरा 2ए (ii) में बताया गया है.

किस पर योग्यता निर्भर करती है?

नोटिस में बताया गया है कि ट्रेन यात्रा की पात्रता कर्मचारी के वेतन पर निर्भर करेगी और यह सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने की मान्यता देती है.

तेजस भी एक प्रीमियम ट्रेन है

मंत्रालय ने नोटिस जारी कर तेजस ट्रेनों को प्रीमियम ट्रेनों की लिस्ट में शामिल कर लिया है. जिससे अब केंद्र के कर्मचारी आधिकारिक तौर पर इसमें मुफ्त यात्रा कर सकेंगे. इसके अलावा कर्मचारियों को राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi) और दुरंतो (Duronto) जैसी प्रीमियम ट्रेनों में भी यात्रा करने की अनुमति है.

यह भी पढ़ें:  iPhone 14 के आते ही iPhone 13 की कीमत हुई इतनी कम, जानें लेटेस्ट प्राइस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement